रामनगर: इस सत्र में नहीं खुल पाएगा सैलानियों का पसंदीदा कॉर्बेट नेशनल पार्क, ये है वजह
Nainital News in Hindi

रामनगर: इस सत्र में नहीं खुल पाएगा सैलानियों का पसंदीदा कॉर्बेट नेशनल पार्क, ये है वजह
इस सत्र में नहीं खुल पाएगा सैलानियों का पसंदीदा कॉर्बेट नेशनल पार्क (फाइल फोटो)

पर्यटन व्यवसायी पवन पुरी कहते हैं कि ऐसे समय में जब कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा हो तो पार्क को सैलानियों के लिए नहीं खोला जाना चाहिए, क्योंकि अब नैनीताल रेड जोन (Red Zone) में आ गया है, तो पर्यटक भी यहां का रुख नहीं करेगा.

  • Share this:
रामनगर. कॉर्बेट नेशनल पार्क (Corbett National Park) का इस सत्र में पर्यटकों के लिए खुल पाना बहुत मुश्किल लग रहा है. दरअसल, विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 (Covid-19) के चलते यह पार्क 17 मार्च से पर्यटकों के लिए बन्द है. जबकि इस पार्क के अधिकतम पर्यटन जोन 30 जून को मानसून सीजन के लिए बन्द कर दिए जाते हैं. यहां ढिकाला, बिजरानी, लोहचौड़, ढेला, झिरना, पांखरो और सोना नदी वन्यजीव विहार हैं, जहां पर्यटन होता है.

इसमें ढेला और झिरना जोन साल भर पर्यटकों के लिए खुले रहते हैं. बशर्ते कि बारिश से मार्ग खराब ना हो जाये. पार्क का सबसे लोकप्रिय जोन ढिकाला 15 जून को पर्यटकों के लिए बन्द कर दिया जाता है. ढिकाला के साथ ही पार्क में पर्यटकों के रात्रि विश्राम की सुविधा बन्द कर दी जाती हैं.

नैनीताल रेड जोन में
ढिकाला के साथ लोहचौड़, पांखरो और सोना नदी वन्यजीव विहार भी 15 जून को बन्द कर दिए जाते हैं. जबकि पार्क का बिजरानी जोन 30 जून से सैलानियों के लिए बन्द कर दिया जाता है. ऐसे में अब कॉर्बेट पार्क खुले रहने का करीब एक महीना ही शेष है. तब इसका इस पर्यटन सीजन में खुल पाने की संभावनाएं बहुत कम रह गई हैं. पार्क खुलने की कुछ संभावनाएं नजर भी आ रही थी, तो अब 31 मई से कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते नैनीताल जिला रेड जोन में आ गया है, जिससे अब इसका खुल पाना और भी मुश्किल हो गया है.



इस सत्र में नहीं खुल पाएगा कॉर्बेट पार्क


पर्यटन व्यवसायी पवन पुरी कहते हैं कि ऐसे समय में जब कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा हो तो पार्क को सैलानियों के लिए नहीं खोला जाना चाहिए, क्योंकि अब जिला ही रेड जोन में आ गया है, तो पर्यटक भी यहां का रुख नहीं करेगा. वहीं, कॉर्बेट जिप्सी समिति के अध्यक्ष गिरीश धस्माना का भी मानना है कि ऐसी प्रतिकूल परिस्थिति में सैलानियों के लिए पार्क नहीं खोल जाना चाहिए. उधर कॉर्बेट के निदेशक राहुल भले ही केंद्र और राज्य सरकारों की गाइडलाइन के इंतजार की बात कर रहे हों, लेकिन वह भी भली भांति समझ रहे हैं कि इस पर्यटन सत्र में कॉर्बेट पार्क नहीं खुल पाएगा.

ये भी पढ़ें: गंगा दशहरे पर भी सूने रहे गंगा घाट, निर्मल बनी रही गंगा... क्या अनलॉक-1 में भी बनी रहेगी स्वच्छता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading