COVID-19: नैनीताल में फिर बढ़ी सख्ती, वीकेंड ट्रिप प्लान करने से पहले पढ़ें नए नियम

नैनीताल में पर्यटकों के लिए फिर से नियम सख्त कर दिए गए है.

COVID-19 Rules in Nainital: बढ़ती भीड़ को लेकर हाईकोर्ट की फटकार के बाद अब सरकार एक्शन मोड पर है. नैनीताल में सख्ती बढ़ा दी गई है. सैलानियों को अपने साथ कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट (Corona Negative Report) लाना होगा.

  • Share this:
नैनीताल. पिछले दिनों में पर्यटन स्थलों (Tourist Place) की भीड़ को लेकर अब हाईकोर्ट (High Court) के निर्देशों का असर दिखने लगा है. नैनीताल (Nainital) जिला प्रशासन ने शहर में बेरोकटोक एंट्री को बंद कर दिया है. साथ ही शहर में आने के लिए कई नियम लागू कर दिेए है. बकायदा नैनीताल डीएम धीराज गर्ब्याल ने आदेश जारी कर दिया है जो वीकेंड पर लागू रहेंगे और सोमवार सुबह को आदेश खत्म हो जाएगा. दरअसल, पिछले दिनों की भीड़ को देखते हुए नैनीताल डीएम धीराज गर्ब्याल ने आदेश जारी किया है. डीएम ने अपने आदेश में साफ कर दिया है कि शहर में उन्हीं वाहनों को एंट्री दी जाएगी जिनका रजिस्ट्रेशन देहरादून स्मार्ट पोर्टल में होगा और 72 घंटे की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट (Corona Negative Report) उनके पास होगी.



इसके साथ ही इस आदेश में कहा गया है कि होटलों की बुकिंग का प्रमाण भी उन पर्यटकों को दिखाना हो. नियमों का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन एक्ट समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाएगा. वीकएड की भीड़ को कम करने के लिए ये आदेश जारी किया है और 9 जुलाई से 12 जुलाई तक ये आदेश प्रभावी रहेगा. न्यूज 18 संवाददाता विरेन्द्र बिष्ट से बातचीत में डीएम ने कहा है कि इसके साथ ही शहर के बाद रुसी बाइपास और नारायण नगर में पार्किंग समेत सभी सुविधाएं दी गई है और शटल सेवा शहर में पर्यटकों को लाने के लिए लगाई गई हैं. डीएम ने कहा है कि स्थानीय लोगों के साथ कार्यालय आने वालों को शहर में आसानी से एंट्री दी जाएगी.

पुलिस ने बनाया रुट चार्ट

अगर आप पहाड़ आ रहे हैं तो इस पर ध्यान दें. वीकेंड के दौरान नैनीताल आने वाले पर्यटकों के लिए पुलिस ने रूट बनाये है. एक अलग स्टीकर इन गाड़ियों पर लगाया जाएगा. सीधे नैनीताल आने वाले पर्यटकों को कालाढुंगी से प्रवेश दिया जाएगा और ब्लू स्टीकर इन वाहनों में लगाया जाएगा. भवाली रामगढ़ अल्मोड़ा पिथौरागढ़ जाने वाले वाहनों को भवाली स्लिप दी जाएगी जिनको बया ज्योलिकोट आवाजाही की अनुमति दी जाएगी. वहीं भीमताल नौकुचियाताल जाने वाले पर्यटकों को हल्द्वानी के रानीबाग से जाने की अनुमति होगी. एसएसपी नैनीताल प्रीति प्रियदर्शिनी ने कहा कि बाइकों से आने वालों को नारायण नगर और रूसी बाईपास पर रोका जाएगा जिसके बाद यहां से शटल सेवा से नैनीताल लाया जाएगा और कोर्ट ऑफिस आने वाले लोकल को आवाजाही की छूट होगी और पर्यटकों को कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट लानी अनिवार्य है.

हाईकोर्ट ने लगाई थी फटकार

दरअसल, 7 जुलाई को हाईकोर्ट ने पर्यटन स्थलों में भीड़ को लेकर सरकार को जमकर फटकार लगाई. इसके बाद राज्य के मुख्य सचिव ने भी सभी जिलों के डीएम और कमिश्नों को कोरोना नियमों का पालन करने के निर्देश दिए थे. हांलाकि इसके बाद भी पिछले दो दिनों में नैनीताल में इन नियमों का खुला उल्लंघन देखा गया तो मालरोड़ समेत अन्य स्थानों पर मास्क सोशल डिस्टेंस और सेनेटाइजर का छिड़काव नहीं होना साफ दिखा. पर्यटक बेरोकटोक शहर में एंट्री करते रहे. हालांकि अब सरकार ने भी पर्यटन स्थलों को लेकर सख्ती दिखानी शुरु कर दी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.