लाइव टीवी

हैरिटेज एविएशन का लाइसेंस निरस्त करने की मांग... हाईकोर्ट ने दिए केंद्र, राज्य के उड्डयन विभाग को नोटिस

Virendra Bisht | News18 Uttarakhand
Updated: November 1, 2019, 3:43 PM IST
हैरिटेज एविएशन का लाइसेंस निरस्त करने की मांग... हाईकोर्ट ने दिए केंद्र, राज्य के उड्डयन विभाग को नोटिस
उत्तराखंड हाईकोर्ट ने फिर उस मुद्दे का संज्ञान लिया जिसे राज्य सरकार और नागरिक उड्डयन मंत्रालय लापरवाही में या जानबूझकर नज़रअंदाज़ कर रहे हैं.

हैरिटेज एविएशन (heritage aviation) की पंतनगर-पिथौरागढ़ फ़्लाइट (Pantnagar-Pithoragarh Flight) के दौरान एक विमान का दरवाज़ा हवा में खुल गया था तो ग़ाज़ियाबाद से उड़ान भरते समय एक जहाज़ के लैंडिंग व्हील जाम हो गए थे.

  • Share this:
नैनीताल. उत्तराखंड हाईकोर्ट (Uttarakhand High Court) ने फिर उस मुद्दे का संज्ञान लिया जिसे राज्य सरकार (State Government) और नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) लापरवाही में या जानबूझकर नज़रअंदाज़ कर रहे हैं. नैनीताल हाईकोर्ट (Nainital High Court) ने एक जनहित याचिका (PIL) पर सुनवाई करते हुए हैरिटेज एविएशन (Heritage Aviation) द्वारा सुरक्षा मानकों को दरकिनार कर उड़ाए जा रहे विमानों पर गम्भीर रुख अपनाया है. हाईकोर्ट ने केन्द्र और राज्य सरकार के उड़्यन विभाग के सचिवों के साथ ही नगर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS), एयरपोर्ट अथॉरिटी इण्डिया (AAI) के चेयरमैन, पिथौरागढ़ स्थित नैनी-सैनी एयरपोर्ट (Naini-Saini Airport) के मैनेजर और हैरिटेज एविएशन के निदेशक को नोटिस जारी किया है. कोर्ट ने सभी पक्षकारों को तीन हफ्तों के भीतर जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है.

हवा में खुला दरवाज़ा, पहिए हुए जाम

हाल ही में उत्तराखंड के पंतनगर और पिथौरागढ से हवाई सेवा शुरु की गई है. उड़ान योजना के तहत पिथौरागढ़ और देहरादून, देहरादून और पंतनगर, पिथौरागढ़ और ग़ाज़ियाबाद के लिए विमान सेवा शुरु की गई है. देहरादून से पिथौरागढ़ और पिथौरागढ़ से ग़ाज़ियाबाद हवाई सेवा के लिए हैरिटेज एविएशन का चयन किया गया है.

हाईकोर्ट में दायर गणेश उपाध्याय की जनहित याचिका में बताया गया है कि हैरिटेज एविएशन की पंतनगर-पिथौरागढ़ फ़्लाइट के दौरान हवाई जहाज़ का दरवाज़ा हवा में खुल गया था और एक बड़ा हादसा टला था. इसके बाद दिल्ली से पिथौरागढ़ के लिए उड़ान भरते समय हैरिटेज एविएशन के लैंडिंग व्हील जाम हो गए थे जिसके बाद वह उड़ान कैंसिल करनी पड़ी थी.

1995 में बंद विमान उड़ाए जा रहे  

याचिका में कहा गया है कि हैरिटेज एविशन जिन विमानों का इस्तेमाल कर रही है वे 1990 में अमेरिका में बने थे और 1995 में बंद हो गए थे लेकिन इनके नाम बदलकर इन्हें राज्य में उड़ाया जा रहा है. याचिका में मांग की गई है कि इस कम्पनी का लाइसेंस निरस्त किया जाए और कम्पनी पर जुर्माना लगाया जाए ताकि राज्य में बड़ा हादसा होने से बचाया जा सके.

ये भी देखें: 
Loading...

पिथौरागढ़ जाने वाली हेरिटेज एविएशन की सभी फ्लाइट 21 फरवरी तक रद्द

NCR से जुड़ा पिथौरागढ़... ग़ाज़ियाबाद के हिंडन के लिए सीधी उड़ान, 14 घंटे का सफ़र होगा 1 घंटे का

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नैनीताल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 2:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...