जहां विस्थापन, वहीं निर्माण... बलियानाले से लोगों को हटाया जा रहा और स्लॉटर हाउस बनाया जा रहा

नैनीताल के सभासद कह रहे हैं कि इस निर्माण के बारे में न तो किसी सभासद को बताया गया और न ही निर्माण कि अनुमति देने वाली समिति के अध्यक्ष को ही.

Virendra Bisht | News18 Uttarakhand
Updated: July 8, 2019, 12:38 PM IST
जहां विस्थापन, वहीं निर्माण... बलियानाले से लोगों को हटाया जा रहा और स्लॉटर हाउस बनाया जा रहा
बलियानाले से भूमि कटाव के चलते 100 परिवारों को चिन्हित को विस्थापित किया जा रहा है.
Virendra Bisht | News18 Uttarakhand
Updated: July 8, 2019, 12:38 PM IST
nainital baliyanala nirman, बलियानाले से भूमि कटाव के चलते 100 परिवारों को चिन्हित को विस्थापित किया जा रहा है.
नैनीताल नगर पालिका एक तरफ तो बलियानाले से खतरा बताकर लोगों को विस्थापित कर रही है दूसरी तरफ खुद बलियानाले के मुहाने पर निर्माण कर रही है. नैनीताल पालिका बलियानाले के खतरे वाले चिन्हित स्थान पर लाखों रुपये से भारी-भरकम निर्माण कर स्लॉटर हाउस बना रही है. इस निर्माण से पालिका पर ही सवाल खड़े हो रहे हैं. स्थानीय लोग ही नहीं नैनीताल के जन प्रतिनिधि तक इस निर्माण में भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं. विस्थापित होने वाले लोग भी सवाल उठा रहे हैं अगर क्या ख़तरा सिर्फ़ उन्हीं को है?


nainital baliyanala nirman बलियानाले के मुहाने पर नगरपालिका ने स्लॉटर हाउस निर्माण शुरु कर दिया है. ,
बलियानाले के मुहाने पर नगर पालिका ने स्लॉटर हाउस निर्माण शुरु कर दिया है.


nainital baliyanala nirman, बलियानाले से भूमि कटाव के चलते 100 परिवारों को चिन्हित को विस्थापित किया जा रहा है.
बलियानाले से लगातार भूमि कटाव के ख़तरा बढ़ रहा जिसकी वजह से नाले के मुहाने पर बसे लोगों को ख़तरा पैदा हो गया है. इसके लिए ज़िला प्रशासन ने इस स्थान से 100 परिवारों को चिन्हित कर विस्थापन करने की योजना बनाई है और उनका विस्थापन किया जा रहा है.


nainital baliyanala nirman, विस्थापित हो रहे लोग पूछ रहे हैं कि क्या ख़तरा सिर्फ़ उन्हीं के घरों को है? जब बलियानाले में पालिका निर्माण करवा रही है तो उन्हें क्यों विस्थापित किया जा रहा है.
नगर पालिका के डेंज़र जोन में निर्माण से पालिका पर सवाल खड़े हो रहे हैं. विस्थापित हो रहे लोग पूछ रहे हैं कि क्या ख़तरा सिर्फ़ उन्हीं के घरों को है? जब बलियानाले में पालिका निर्माण करवा रही है तो उन्हें क्यों विस्थापित किया जा रहा है.


nainital baliyanala nirman, नैनीताल के सभासद मनोज जगाती इसे भ्रष्टाचार का खेल बता रहे हैं.
नैनीताल के सभासद मनोज जगाती इसे भ्रष्टाचार का खेल बताते हैं. वह कहते हैं कि इस निर्माण के बारे में न तो किसी सभासद को बताया गया और न ही निर्माण कि अनुमति देने वाली समिति के अध्यक्ष को ही. वह पूछते हैं कि आखिर यह निर्माण किसकी अनुमति से और क्यों करवाया जा रहा है?


nainital baliyanala nirman 5
कमाल की बात यह है कि प्रशासन तक को इस बारे में पता नहीं है. कुमाऊं के कमिश्नगर राजीव रौतेला कहते हैं ज़िलाधिकारी इस मामले की जांच करेंगे और जो भी ग़लत होगा उसे रोकेंगे.


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नैनीताल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 8, 2019, 11:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...