होम /न्यूज /उत्तराखंड /Dussehra 2022: नैनीताल में इस बार बने हैं रावण के 2 पुतले, दहन से पहले कराया जायेगा नगर भ्रमण

Dussehra 2022: नैनीताल में इस बार बने हैं रावण के 2 पुतले, दहन से पहले कराया जायेगा नगर भ्रमण

नैनीताल के डीएसए मैदान में रावण दहण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इसमें बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक रावण के ...अधिक पढ़ें

    हिमांशु जोशी

    नैनीताल. उत्तराखंड की लेक सिटी नैनीताल में सभी त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाए जाते हैं. इस साल यहां दशहरा पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. नैनीताल के डीएसए मैदान में रावण दहण कार्यक्रम  का आयोजन किया जा रहा है. इसमें बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक रावण के पुतले को जलाया जाएगा. रावण का पुतला जलाए जाने के लिए तैयार है. खास बात यह है कि लगभग 50 साल के बाद यहां रावण का एक पुतला और भी तैयार किया गया है, जिसका नगर भ्रमण कराया जाएगा.

    नैनीताल के मल्लीताल स्थित श्री राम सेवक सभा में रावण का 10 सिरों वाला पुतला तैयार किया गया है. यह पुतला करीब 16 फीट ऊंचा है. श्री राम सेवक सभा के सक्रिय कार्यकर्ता ललित तिवारी ने बताया कि यहां वर्ष 1918 से दशहरा पर पुतलों का निर्माण कर उन्हें जलाने की प्रथा चली आ रही है. इस साल रामलीला के कलाकारों के द्वारा पुतला तैयार किया गया है, जिसका नगर भ्रमण होगा.

    श्री राम सेवक सभा के उपाध्यक्ष मनोज जोशी ने बताया कि लगभग 50 वर्ष के बाद इस साल रावण के पुतले का नगर भ्रमण कराया जाना है. वहीं, पुतले का निर्माण कर रहे प्रभात गंगोला ने बताया कि वो 1980 से पुतला बना रहे हैं. इस साल अल्मोड़ा की तर्ज पर यहां रावण के पुतले को बनाया गया है. इस बार रावण के राक्षसी रूप का पुतला तैयार किया गया है.

    नैनीताल के डीएसए मैदान में बनने वाले रावण के पुतले की ऊंचाई लगभग 45 फीट है. इसके अलावा मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले भी 30 से 35 फीट ऊंचे बनाए गए हैं.

    पुतला बनाने वाले राज देबाकर बताते हैं कि पुतले बनाने के लिए बांस की डंडियां, कागज, अखबार, सुतलियां, गत्ता, रद्दी जैसा सामान इस्तेमाल में लाया जाता है. एक पुतले का निर्माण करने के लिए लगभग एक हफ्ते का समय लगता है. इस साल श्री राम सेवक सभा की तरफ से डीएसए मैदान में तीनों पुतलों के लिए 1.35 लाख रुपये में ठेका दिया गया है.

    Tags: Dussehra Festival, Nainital news, Ravana Dahan, Ravana effigy, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें