बैंक ने बनाया कर्ज चुकाने का दबाव, परेशान किसान ने की खुदकुशी

किसान ने बैंक से करीब तीन साल पहले पांच लाख रुपयों का लोन खेती करने के लिए लिया था. लेकिन बार-बार फसल बर्बाद हो जाने के चलते वह खेती से कुछ कमा नहीं पाया. ऐसे में उसके लिए बैंक का लोन लौटा पाना मुश्किल हो गया.

Govind Patni | News18 Uttarakhand
Updated: January 9, 2019, 4:36 PM IST
बैंक ने बनाया कर्ज चुकाने का दबाव, परेशान किसान ने की खुदकुशी
नैनीताल- मृतक किसान के भाई रेशम सिंह ने कहा कि उसका भाई बैंक लोन लौटाने के दबाव में था.
Govind Patni
Govind Patni | News18 Uttarakhand
Updated: January 9, 2019, 4:36 PM IST
बैंक कर्ज से परेशान होकर एक और किसान ने अपनी जान दे दी. नैनीताल में रामनगर के बैलपड़ाव के महादेवपुर के किसान प्यारा सिंह ने बैंक से लिए गए 6 लाख रुपयों के कर्ज को नहीं लौटा पाने के दबाव में आकर आत्महत्या कर ली.

बताया जा रहा है कि आत्महत्या करने वाले किसान पर नैनीताल बैंक का 5 लाख रुपए और को-ऑपरेटिव सोसाइटी का एक लाख रुपए का लोन था. बैंक किसान पर लोन चुकाने का दबाव बना रहा था. बैंक द्वारा बनाए जा रहे इस दबाव के कारण किसान डिप्रेशन में आ गया था. इसी से परेशान होकर उसने जहर खा लिया. हालांकि जहर खाने के तुरंत बाद ही किसान को रामनगर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन डॉक्टर उसे बचा नहीं पाए. किसान प्यारा सिंह की मौत के बाद से परिवार में मातम का माहौल है.

मिली जानकारी के अनुसार किसान ने बैंक से करीब तीन साल पहले पांच लाख रुपयों का लोन खेती करने के लिए लिया था, लेकिन बार-बार फसल बर्बाद हो जाने के चलते वह खेती से कुछ कमा नहीं पाया. ऐसे में उसके लिए बैंक का लोन लौटा पाना मुश्किल हो गया. इसके बाद बैंक की ओर से कर्ज चुकाने के दबाव में उसने खुदकुशी कर ली.

मृतक किसान के भाई रेशम सिंह ने कहा कि दो-तीन साल से फसल हुई नहीं. इस बीच नैनीताल बैंक के लोग बार-बार घर आकर कर्ज चुकाने का दबाव बना रहे थे. इससे वह यह सोचकर परेशान होने लगा कि गांव में उसकी बदनामी होगी. उसे लग रहा था कि बैंक वाले उसे पकड़ लेंगे. वह भयभीत हो गया था. इसी दबाव में आकर उसने आत्महत्या कर ली.

ये भी पढ़ें - बिजलीकर्मियों की हड़ताल से पानी को भी तरसे देहरादून के हज़ारों लोग

ये भी पढ़ें - अटल आयुष्मान योजना: सरकारी अस्पताल से रेफर किए जाने के बाद ही प्राइवेट में इलाज संभव

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...