होम /न्यूज /उत्तराखंड /नैनीताल में इस जगह है 'बटरफ्लाई ट्रेल', यहां बसता है खूबसूरत तितलियों का संसार

नैनीताल में इस जगह है 'बटरफ्लाई ट्रेल', यहां बसता है खूबसूरत तितलियों का संसार

Uttarakhand News: उत्तराखंड में नैनीताल के नजदीक ज्योलीकोट में स्थित वन अनुसंधान केंद्र यहां के पेड़ पौधों के लिए काफी म ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- हिमांशु जोशी

नैनीताल. उत्तराखंड में नैनीताल के नजदीक ज्योलीकोट में स्थित वन अनुसंधान केंद्र यहां के पेड़ पौधों के लिए काफी मशहूर है. नैनीताल जैसी ठंडी जगह और हल्द्वानी की गर्मी के बीच में होने की वजह से यह जगह काफी तरह की वनस्पतियों के लिए खास है. इसको देखते हुए यहां एक बटरफ्लाई पार्क भी बनाया गया है. इस पार्क में कई तरह की तितलियां फूलों में मंडराती हुई दिख जाएंगी, जिस वजह से इस पार्क को ‘बटरफ्लाई ट्रेल’ नाम दिया गया है.

वन अनुसंधान केंद्र गांजा के रेंजर नितिन पंत ने बताया कि इस बटरफ्लाई जोन में कुछ खास तरह के फूलों की प्रजातियों को रोपित किया गया है, जो तितलियों को अपनी ओर आकर्षित कर सके. कुछ तितलियां यहां फूलों से पराग लेने के लिए आती हैं. कुछ तितलियां इनकी पत्तियों में अंडे देती हैं, जो आगे अपनी पीढ़ी को बढ़ाते हैं. इनके कैटरपिलर इन फूलों की पत्तियों को खाते हैं. इन खास पौधों को लगाने से काफी तितलियां इस पार्क की ओर खिंची चली आती हैं. तितलियों के अलावा यहां अन्य कीट आदि भी देखने को मिल जाएंगे.

नितिन पंत ने बताया कि इस जगह पर आसानी से उत्तराखंड की राज्य तितली ‘कॉमन पीकॉक’ देखने को मिल जाएगी. इसके अलावा अन्य तितलियां जैसे कि कॉमन सेलर, कॉमन क्रो, लासी टाइगर, लासी ब्लूबॉ, रेड प्यूरो व अन्य भी यहां आसानी से देखी जा सकती हैं. इन तितलियों को देखने का सबसे सही समय मार्च से अगस्त तक का होता है, जिस दौरान काफी सुंदर फूलों से ये पार्क खिल उठता है. तब काफी तितलियां इन फूलों से पराग इकट्ठा करने आती हैं.

Tags: Nainital news, News18 UP Uttarakhand

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें