Home /News /uttarakhand /

Nainital: इस बार नवंबर की सर्द हवाओं के बीच आग से धधकने लगे जंगल, भारी नुकसान

Nainital: इस बार नवंबर की सर्द हवाओं के बीच आग से धधकने लगे जंगल, भारी नुकसान

नैनीताल के जंगल में फैली आग.

नैनीताल के जंगल में फैली आग.

Nainital forest fire: नैनीताल में नवंबर महीने में ही जंगलों में आग धधकने लगी है. नैनीताल के खुर्पाताल बाईपास के जंगलों में दिन के वक्त आग धधक गई. इसके बाद पूरे इलाके के जंगल को आग ने अपनी चपेट में ले लिया. आग से जंगल को बड़ा नुकसान पहुंचा है. वन विभाग की टीम आग की सूचना के बाद समय से नहीं पहुंची, जिस पर ग्रामीणों ने नाराजगी जताई.

अधिक पढ़ें ...

नैनीताल. नैनीताल (Nainital) में नवंबर महीने में ही जंगलों में आग (forest fire) धधकने लगी है. नैनीताल के खुर्पाताल (Khurpatal) बाईपास के जंगलों में दिन के वक्त आग धधक गई. इसके बाद पूरे इलाके के जंगल को आग ने अपनी चपेट में ले लिया. आग से जंगल को बड़ा नुकसान पहुंचा है. वन विभाग की टीम आग की सूचना के बाद समय से नहीं पहुंची, जिससे आग आगे बढ़ती रही.

जंगल में आग इस कदर फैली है कि कई हेक्टेयर वन संपदा जलकर राख हो गई. आग की सूचना स्थानीय लोगों ने वन विभाग को दी, लेकिन कोई भी अधिकारी कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा, जिससे जंगल को नुकसान होता रहा है. आग कैसे लगी इसकी जानकारी समाने नहीं आ सकी, लेकिन नवंबर के महीने में लगी आग चिंता बढ़ाने लगी है.

आग के बाद पहाड़ी से पत्थर और मिट्टी लगातार सड़कों पर गिर रहे हैं, जिससे राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. चीड़ के जंगल में लगी आग से सडियाताल के पास बनी नर्सरी तक आग पहुंच गई. इसे नर्सरी के दो कर्मचारियों ने बमुश्किल काबू में किया. इस दौरान दिक्कतों का सामना भी इन कर्मचारियों को करना पड़ा.

लापरवाह दिखा वन विभाग

न्यूज़ 18 की टीम करीब 2 घंटे तक इस स्थान पर रही, लेकिन इस दौरान कोई भी वन रेंज का अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचा ही नहीं. आग लगने के चलते पूरे इलाके में धुआं-धुआं हो गया, जिससे पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों की आंखों में जलन सी होने लगी है.

नवंबर में लगी आग से चिंता

खुर्पाताल के पूर्व प्रधान मनमोहन कानवाल कहते हैं कि नवंबर में लगी आग चिंता जाहिर कर रही है, क्योंकि ये कोई समय आग का नहीं है. आग कैसे लगी इसका अभी कोई पता नहीं चला है. फिलहाल गांव के लोग वन विभाग को भी इसको लेकर लापरवाह मान रहे हैं.

Tags: Heavy damage due to forest fire, Nainital forest fire, Nainital news, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर