ढिकाला जोन में घूम रहा आदमखोर बाघ, कॉर्बेट प्रशासन की बढ़ी चिंता

Govind Patni | News18 Uttarakhand
Updated: August 27, 2019, 1:19 PM IST
ढिकाला जोन में घूम रहा आदमखोर बाघ, कॉर्बेट प्रशासन की बढ़ी चिंता
ढिकाला जोन में घूम रहा खूंखार बाघ, कॉर्बेट प्रशासन की बढ़ी चिंता

आदमखोर बाघ ढिकाला जोन के आस-पास मंडरा रहा है. ऐसे में वनकर्मी इसके डर से यहां पैदल गश्त करने से परहेज करने लगे हैं.

  • Share this:
उत्तराखंड में नैनीताल जिले के रामनगर (Ramnagar) में कॉर्बेट नेशनल पार्क (Corbett National Park) के ढिकाला जोन (Dhikala Zone) में एक टाइगर (Tiger) घुस गया है. बाघ ने यहां एक मजदूर और एक दैनिक वनकर्मी (Daily forest worker) की जान ले ली.

ढिकाला जोन के आस पास घूम रहा है आदमखोर टाइगर

बताया जा रहा है कि यह टाइगर इंसानों के अलावा कई वाहनों पर भी अटैक कर चुका है. अब यह टाइगर ढिकाला जोन के आस-पास मंडरा रहा है. ऐसे में वनकर्मी इसके डर से यहां पैदल गश्त करने से भी परहेज करने लगे हैं. मालूम हो कि हर साल 15 नवंबर से ढिकाला जोन पर्यटकों के लिए खोल दिया जाता है, जिसके चलते कॉर्बेट प्रशासन (Corbett Administration) की चिंता और ज्यादा बढ़ गई है.

टाइगर की हर गतिविधि पर वन विभाग की नजर

अब कॉर्बेट नेशनल पार्क प्रशासन इस टाइगर से निपटने के उपायों पर विचार कर रहा है. इस टाइगर को पिंजरे में कैद करने का विभाग मन बना रहा है. इसकी रिपोर्ट बनाकर मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक (Chief Wildlife Warden) को भेजी जा रही है. पार्क प्रशासन के लिए परेशानी यह भी है कि टाइगर को पकड़कर वे उसे जंगल में छोड़ नहीं सकते. लिहाजा, वे इस टाइगर को पकड़कर जू भेजने की योजना बना सकते हैं.

टाइगर-tiger
15 नवंबर से ढिकाला जोन पर्यटकों के लिए खोल दिया जाता है, 


इस मामले में कॉर्बेट नेशनल पार्क के निदेशक राहुल ने बताया कि कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकाला जोन में इस टाइगर के हमले की घटना लगातार सुनने में आ रही है. उन्होंने कहा कि हाल ही में उनके एक दैनिक श्रमिक पर बाघ ने हमला कर मौत के घाट उतार दिया था. उन्होंने कहा कि वन कर्मियों द्वारा बाघ के ढिकाला जोन में सक्रिय होने की सूचना लगातार मिल रही है.
Loading...

पार्क के निदेशक राहुल ने कहा कि टाइगर की हर एक एक्टिविटी पर विभाग नजर बनाए हुए है. इसकी रिपोर्ट मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक को भेजी जाएगी,  निर्देश मिलने पर उचित कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand पुलिस ने दर्ज की श्रीनगर के पुलिसकर्मियों पर FIR 

UPCL, PTCUL में नौकरियों के ख़िलाफ़ खुला मोर्चा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नैनीताल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 9:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...