हाईकोर्ट में सरकार ने कहा कि डेंगू पर नियंत्रण कर लिया गया है, याचिकाकर्ता ने कहा दो दिन पहले भी हुई है मौत
Nainital News in Hindi

हाईकोर्ट में सरकार ने कहा कि डेंगू पर नियंत्रण कर लिया गया है, याचिकाकर्ता ने कहा दो दिन पहले भी हुई है मौत
सोमवार तक प्रदेश भर में डेंगू के 10000 से ज़्यादा मामले दर्ज किए जा चुके थे.

यूथ बार एसोसिएशन (youth bar association) ने जनहित याचिका (PIL) दाखिल कर कहा है कि जीवन का अधिकार लोगों का मौलिक अधिकार है लिहाजा हर किसी को इलाज मिलना चाहिए.

  • Share this:
नैनीताल. उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) का कहना है कि कि राज्य में डेंगू बुखार (Dengue) पर नियंत्रण कर लिया गया है. यह दावा सरकार ने हाईकोर्ट (High Court) में पेश रिपोर्ट में किया है. हालांकि याचिकाकर्ता ने सरकार के जवाब पर कहा कि अब भी अस्पताल में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है और दो दिन पहले ही इस बुखार से मरीज की मौत हुई है. कोर्ट ने याचिकाकर्ता को कहा है कि एक हफ्ते के भीतर प्रतिशपथ पत्र दाखिल करने का आदेश दिया है.

24 घंटे में मांगा था जवाब 

बता दें कि पिछले दिनों तेजी से फैल रहे डेंगू पर यूथ बार एसोसिएशन ने जनहित याचिका दाखिल कर कहा है कि जीवन का अधिकार लोगों का मौलिक अधिकार है लिहाजा हर किसी को इलाज मिलना चाहिए. याचिका में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दवा उपलब्ध करवाने और आईसीयू निर्माण की बात कही गई थी ताकि लोगों को आसानी से इलाज मिल सके.



याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने सोमवार को सरकार को 24 घंटों के भीतर जवाब दाखिल करने का आदेश दिया था.
रिकॉर्डतोड़ मामले 

यह भी बता दें कि इस साल डेंगू के रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आए हैं. सोमवार तक प्रदेश भर में डेंगू के 10000 से ज़्यादा मामले दर्ज किए जा चुके थे. इस बुखार से अब तक 8 लोगों की मौत हुई है. डेंगू का सबसे ज़्यादा प्रकोप अस्थाई राजधानी देहरादून में ही दिखाई दे रहा है. यहां डेंगू के शिकारों की संख्या करीब 5000 हो गई है.

देहरादून के बाद नैनीताल सर्वाधिक प्रभावित ज़िला रहा है. नैनीताल में 3000 से ज़्यादा डेंगू के मामले रिकॉर्ड किए गए हैं. इसके बाद ऊधम सिंह नगर और हरिद्वार में डेंगू के शिकार पाए गए हैं.

ये भी देखें: 

OMG! डेंगू फैलाने दूसरे राज्यों से गाड़ियों में बैठकर Uttarakhand आ रहे हैं एडीस मच्छर

CM रावत बोले- 'घबराने की जरूत नहीं, पैरासिटामोल खाने से ठीक हो जाएगा डेंगू' 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज