लाइव टीवी

7 BJP MLA की जीत को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई पूरी... कभी भी आ सकता है फ़ैसला

Virendra Bisht | News18 Uttarakhand
Updated: November 13, 2019, 6:45 PM IST
7 BJP MLA की जीत को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई पूरी... कभी भी आ सकता है फ़ैसला
ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर उत्तराखण्ड विधानसभा चुनावों में जीते बीजेपी के 7 विधायकों के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई आज हाईकोर्ट में पूरी हो गई है.

याचिकाओं में कहा गया था कि कुछ जीते उम्मीदवारों (winning candidates) ने चुनाव नतीजों से पहले ही अपने फेसबुक (facebook) में चुनाव नतीजे (election results) घोषित कर दिए थे. ये नतीजे बाद में आए असल नतीजों से मिलते-जुलते थे.

  • Share this:
नैनीताल. ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर उत्तराखण्ड विधानसभा चुनावों (Uttarakhand Assembly elections) में जीते बीजेपी के 7 विधायकों (7 BJP M:A) के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिकाओं नैनीताल हाईकोर्ट (Nainital High Court) सुनवाई आज पूरी हो गई है. हाईकोर्ट की जस्टिस लोकपाल सिंह (Justice Lokpal Singh) की एकलपीठ ने सुनवाई पूरी कर फैसले को सुरक्षित रख दिया है. कोर्ट अब कभी भी इस मामले पर अपना फ़ैसला सुना सकती है. राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका को हाईकोर्ट ने पहले ही जुर्माने के साथ खारिज कर दिया था.

7 याचिकाएं, एक मांग  

बता दें कि विधानसभा चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कांग्रेस नेता नवप्रभात, गोदावरी थापली, विक्रम सिंह, प्रभुलाल, राजकुमार समेत कुल 7 याचिकाएं दाखिल की गई थीं. इनमें आरोप लगाए गए था कि बीजेपी नेता ईवीएम में गड़बड़ी से चुनाव जीते हैं, लिहाज़ा उनके चुनाव को निरस्त किया जाए.

याचिकाओं में कहा गया था कि कुछ जीते उम्मीदवारों ने चुनाव नतीजों से पहले ही अपने फेसबुक में चुनाव नतीजे घोषित कर दिए थे. ये नतीजे बाद में आए असल नतीजों से मिलते-जुलते थे.

अस्पष्ट हैं आरोप 

हालांकि बचाव पक्ष के वकील सत्यपाल जैन ने कहा कि उन्होंने इन याचिकाओं में बहुत अस्पष्ट से आरोप लगाए गए हैं.

इन याचिकाओं में यह तो कहा गया है कि ईवीएम को हैक किया गया है लेकिन यह नहीं कहा गया कि कौन सी ईवीएम और किसने हैक किया. जैन ने कहा कि उन्होंने याचिकाकर्ताओं पर जुर्माना लगाकर याचिकाओं को खारिज करने की मांग की है.ये भी देखें: 

पौड़ी में 2 BDC सदस्यों ने DM से की अपने वोट निरस्त करने की मांग... धमकाने, पैसे देने का आरोप

मौत के कुएं में हादसा... किसने दी परमिशन, किसकी है ग़लती? कुछ पता नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नैनीताल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 6:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर