Home /News /uttarakhand /

उत्‍तराखंड: पूर्व मुख्यमंत्रियों पर बकाए को लेकर हाईकोर्ट सख्‍त, बाजार भाव से वसूली का आदेश

उत्‍तराखंड: पूर्व मुख्यमंत्रियों पर बकाए को लेकर हाईकोर्ट सख्‍त, बाजार भाव से वसूली का आदेश

नैनीताल, उत्तराखंड हाईकोर्ट

नैनीताल, उत्तराखंड हाईकोर्ट

हाईकोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि उन्होंने मुख्यमंत्री रहते बंगला अपने नाम करवा लिया था. हाईकोर्ट ने इस पर चिंता जाहिर की है.

हाईकोर्ट ने सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को आदेश दिया है कि वे मार्केट रेट के हिसाब से 6 महीने के भीतर पूरा बकाया जमा कराएं. कोर्ट ने चेतावनी दी है कि बकाया राशि का भुगतान न करने की स्थिति में उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.हाईकोर्ट ने अपने 56 पेज के निर्णय में लिखा है कि इन मुख्यमंत्रियों को दी गई सुविधाओं (जैसे बिजली, पानी, गाड़ी, पेट्रोल, मोबाइल आदि) का सरकार मूल्‍यांकन करे और पैसे की वसूली करे. हाईकोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि उन्होंने मुख्यमंत्री रहते बंगला अपने नाम करवा लिया था. कोर्ट ने इस पर चिंता जाहिर की है. वहीं, पू्र्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के निधन के बाद कोर्ट ने कहा है कि उनके वारिस और उनकी संपत्ति से बकाए की रकम वसूली जाए.

केंद्र ने दाखिल की है याचिका

आपको बता दें कि रूरल लिटिगेशन एंटाइटलमेंट के तहत केंद्र ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्रियों को मिलने वाली सुविधाएं असंवैधानिक हैं. लिहाजा, उनसे बाजार रेट से पूरा किराया और अन्य सुविधाओं का पैसा वसूला जाए.

हालांकि, सरकार ने पांच पूर्व मुख्यमंत्रियों पर 2 करोड़ 85 लाख का बकाया होने की जानकारी कोर्ट को दी है. इसमें पूर्व सीएम निशंक पर 40 लाख 95 हजार, बीसी. खंडूड़ी पर 46 लाख 95 हजार, विजय बहुगुणा पर 37 लाख 50 हजार, भगत सिंह कोश्यारी पर 47 लाख 57 हजार, दिवंगत एनडी तिवारी पर 1 करोड़ 13 लाख रुपए का बकाया है. वहीं, बाजार रेट के हिसाब से इन मुख्यमंत्रियों पर 16 करोड़ से ज्यादा का बकाया होता है.

ये भी पढ़ें - हाईकोर्ट पहुंचे कर्णवाल ने चैंपियन को बताया सर्कस का शेर

ये भी पढ़ें - हाईकोर्ट में त्रिवेंद्र सरकार का जवाब... सुमाड़ी में ही बनाएगी NIT का स्थाई कैंपस

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

Tags: Uttarakhand news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर