Home /News /uttarakhand /

नैनीताल: हिमालयन बॉटनिकल गार्डन में मौजूद हैं औषधीय गुणों से भरपूर पौधे, जानिए इनके फायदे

नैनीताल: हिमालयन बॉटनिकल गार्डन में मौजूद हैं औषधीय गुणों से भरपूर पौधे, जानिए इनके फायदे

बॉटनिकल

बॉटनिकल गार्डन की स्थापना 2005 में हुई थी. 

हिमालयन बॉटनिकल गार्डन (Himalayan Botanical Garden Nainital) की स्थापना साल 2005 में हुई थी.

    नैनीताल से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर बॉटनिकल गार्डन (Botanical Garden Nainital) स्थित है. इस गार्डन में अनेक प्रकार के पौधे मौजूद हैं. पौधों के औषधीय गुण इनकी खासियत है. यहां कई ऐसे पौधे मौजूद हैं, जिनमें कई बीमारियों को ठीक करने की क्षमता है. यहां ‘सांप का मक्का’ नामक पौधा देखा जा सकता है, जो जलने या घाव में कारगर साबित होता है. चिरायता, रिद्धि, कैरू भी यहां मौजूद हैं, जो बुखार और विष को कम करने में मदद करते हैं.

    हिमालयन बॉटनिकल गार्डन की स्थापना साल 2005 में हुई थी. इस गार्डन को स्थापित करने की मुख्य वजह उत्तराखंड में पाई जाने वाली प्लांट स्पीसीज़ की जानकारी देना है. जानकारी का अभाव होने की वजह से कई पौधे विलुप्त हो चुके हैं. इस बॉटनिकल गार्डन में कई पौधों को संरक्षित रखने पर जोर दिया गया है, जिससे यहां आ रहे लोग, प्रशिक्षणार्थीऔर छात्रों को यहां की जानकारी मिल सके.

    वन बीट अधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि पूरे बॉटनिकल कैंपस में नैचुरल हैबिटेट में दिखने वाले प्लांट मौजूद हैं, जिनमें अलग-अलग मेडिसिनल प्रॉपर्टीज़ हैं. इसके साथ ही ऐसे करीब 100 से ज्यादा स्पीसीज़ को संरक्षित किया गया है, जो पर्यटकों और छात्रों के देखने और समझने के लिए है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर