होम /न्यूज /उत्तराखंड /Nainital: उत्तराखंड में मिलती है भारत की सबसे बड़ी तितली, केवल इस बेल पर देती है अंडे

Nainital: उत्तराखंड में मिलती है भारत की सबसे बड़ी तितली, केवल इस बेल पर देती है अंडे

अगर आप नैनीताल आ रहे हैं और रंग बिरंगी तितलियों को निहारने या फोटोग्राफी का शौक रखते हैं, तो इस शहर में आपको ये तितलिया ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – हिमांशु जोशी

नैनीताल. भारत में तितलियों की लगभग 1500 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें करीब 500 तो उत्तराखंड राज्य में ही देखने को मिल जाएंगी. इन्हीं में शामिल है पूरे भारत की सबसे बड़ी तितली, जिसका नाम है गोल्डन बर्ड विंग (Golden Bird Wing Butterfly). साल 2020 में उत्तराखंड राज्य की इस तितली को यह उपाधि मिली थी. इस तितली के पंख करीब 194 मिमी लंबे होते हैं इसलिए इसे सबसे बड़ी तितली कहा जाता है. इस तितली की खास बात यह है कि यह केवल एक खास प्रजाति की बेल पर ही अंडे देती है.

उत्तराखंड के नैनीताल ज़िले में तितलियां काफी संख्या में देखने को मिलती हैं. गर्मियों के मौसम में अलग-अलग प्रजाति की तितलियां ब्रीडिंग करती हैं. नारायण नगर में स्थित बॉटैनिकल गार्डन में भी तितलियों की ब्रीडिंग के लिए जगह बनाई गई है. यहां तितलियों का जीवन चक्र देखा जा सकता है. पौधों की पत्तियों में अंडे से लेकर कैटरपिलर, प्यूपा और बटरफ्लाई यहां देखने को मिल जाएंगी.

nainital news, news 18 local, uttarakhand news, uttarakhand butterfly, nainital butterfly, butterfly life cycle, india largest butterfly, uk news, नैनीताल की खबरें, नैनीताल न्यूज, न्यूज 18 लोकल, उत्तराखंड न्यूज, सबसे बड़ी तितली, नैनीताल में तितली, उत्तराखंड में तितली, भारत की सबसे बड़ी तितली, गोल्डन बर्ड विंग नैनीताल

वन बीट अधिकारी अरविंद कुमार बताते हैं कि नैनीताल में कई प्रजातियों की तितलियां हैं. इन्हीं में भारत की सबसे बड़ी तितली गोल्डन बर्ड विंग भी शामिल है. यह केवल एस्ट्रोलोकिया प्लांट स्पीसीज़ में ही अंडे देती है. इसके अलावा तीन अन्य तितलियां विंड मिल, लेजर बैटविंग और कॉमन रोज भी इसी पौधे की बेल पर अंडे देती हैं. राज्य के जंगलों में ये पौधे काफी ज्यादा हैं और इन्हीं की वजह से तितलियों को संरक्षित करके गार्डन में रखा गया है.

गोल्डन बर्ड विंग जून महीने से लेकर सितंबर के महीने तक ब्रीड करती हैं. इसके बाद यह प्यूपा में कन्वर्ट हो जाती हैं. नवंबर के महीने तक इस प्यूपा से बटरफ्लाई निकल जाती है.

Tags: Nainital news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें