Home /News /uttarakhand /

New Year in Nainital! ये बातें जरूर जान लें, क्या है पुलिस का प्लान और क्यों बुकिंग कैंसिल करवा रहे पर्यटक?

New Year in Nainital! ये बातें जरूर जान लें, क्या है पुलिस का प्लान और क्यों बुकिंग कैंसिल करवा रहे पर्यटक?

नैनीताल सख्त नियमों के साथ पर्यटकों के स्वागत की तैयारी कर रहा है.

नैनीताल सख्त नियमों के साथ पर्यटकों के स्वागत की तैयारी कर रहा है.

31 दिसंबर पर अपर माल रोड (Mall Road) में ट्रैफिक शाम 4 बजे से पूरी तरह प्रतिबंधित होगा. पैदल मार्ग ही चालू रहेंगे. रात 9 बजे के बाद लोअर माल रोड भी ट्रैफिक के लिए पूरी तरह बंद कर दी जाएगी. फिर ट्रैफिक डांठ तिराहा से राजभवन मार्ग पर डाइवर्ट (Traffic Diversion) किया जाएगा. क्रिसमस पर घोड़ा स्टैण्ड से हाई कोर्ट रोड (High Court Road) पर सभी वाहनों के लिए वन-वे व्यवस्था रहेगी. चूंकि उत्तराखंड में भी ओमिक्रॉन (Omicron in Uttarakhand) का पहला केस ​मिल चुका है, इसलिए आशंकाएं भी बढ़ रही हैं. जानिए नैनीताल में फेस्टिव सीज़न में भारी भीड़ की संभावना के चलते पर्यटकों के लिए क्या प्लान (Guidelines for Tourists) बनाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

नैनीताल. अगर आप नैनीताल में क्रिसमस और न्यू इयर मनाने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. नैनीताल में 31 दिसंबर के जश्न और क्रिसमस के लिए नैनीताल ज़िला प्रशासन और पुलिस ने सख़्त नियम बनाए हैं. हांलाकि पुलिस ‘मिशन अतिथि’ भी चला रही है, जिसके तहत पर्यटकों को सुविधाएं देने का दावा किया जा रहा है. इसी के तहत नैनीताल पुलिस ने पर्यटन में लगे कारोबारियों की बैठक ली. नैनीताल क्लब के शैले हॉल में आयोजित बैठक के दौरान पुलिस ने होटल एसोसिएशन, टैक्सी, नाव, घोड़ागाड़ी संचालकों की बैठक लेकर बेहतर यातायात के सुझाव मांगे.

बैठक में स्थानीय कारोबारियों ने पार्किंग के साथ अन्य समस्याओं पर पुलिस का ध्यान दिलाया और मांग रखी कि शटल सेवा के साथ पार्किंग भरने तक पर्यटकों को न रोका जाए. हांलाकि डीआईजी कुमाऊं नीलेश आनंद भरणे ने कहा कि पुलिस बेहतर तालमेल के साथ काम कर रही है. अगर कोई इसके बाद भी नियमों का उल्लंघन करता है, तो उस पर कार्रवाई की जाएगी. एक तरफ पुलिस ने व्यवस्थाओं को लेकर पूरा प्लान तैयार किया है और दूसरी तरफ, नैनीताल आने वाले पर्यटकों के लिए एक पूरी गाइडलाइन भी बनाई जा रही है. देखिए आपके काम के तमाम डिटेल्स.

आपका स्वागत है, लेकिन ध्यान दें…
नैनीताल आने वाले पर्यटकों की कोरोना जांच करने पर ‌विचार किया जा रहा है. देश में ओमिक्रॉन के खतरे के बीच नैनीताल डीएम धीराज गर्ब्याल ने कहा कि नैनीताल में भीड़ बढ़ने के दौरान शहर से बाहर चेकपोस्ट बनेंगे. जल्द ही कोरोना जांच समेत अन्य सभी सुविधाएं होगी. पर्यटकों से वैक्सीन और अन्य दस्तावेज मांगे जाएंगे. वहीं, डीआईजी ने कहा कि नैनीताल में पार्किंग पैक होने के बाद रूसी बाईपास पर वाहनों को रोका जाएगा ताकि शहर में जाम न लगे.

Uttarakhand tourist places, nainital tourist places, nainital hotel booking, New Year party, christmas in nainital, नैनीताल में पर्यटन स्थल, उत्तराखंड के पर्यटन स्थल, नैनीताल में होटल बुकिंग, उत्तराखंड में टूरिस्ट गाइडलाइन, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार, nainital news, नैनीताल समाचार

स्थानीय कारोबारियों के साथ नियम कायदों को लेकर नैनीताल पुलिस ने बैठक की.

ये है नैनीताल में पुलिस का प्लान
स्थानीय व्यक्तियों/ वाहन चालकों तथा बुकिंग वाले पर्यटकों को प्राथमिकता के आधार पर एंट्री दी जाएगी. वाहनों के लिए पार्किंग निर्धारित होगी और इसके फुल होने पर वैकल्पिक पार्किंग का उपयोग (चर्च, स्कूल, पुलिस लाइन ग्राउंड, नैनीताल डीएसए ग्राउंड) किया जाएगा. ये पार्किंग भी फुल हो गई तो रूसी बाईपास पर वाहनों को रोका जाएगा और वहां से शटल व्यवस्था होगी.

Ø पर्यटकों की संख्या बढ़ने पर कालाढूंगी व काठगोदाम आदि से डायवर्जन होगा.
Ø लोडिंग/अनलोडिंग वाहन और काम रात में ही होंगे.
Ø टैक्सी के पिक-अप/ड्रॉपिंग के लिए निर्धारित स्थल बनाए गए हैं (गोलघर व इण्डिया होटल).

पुलिस की आप पर रहेगी नज़र
पुलिस ने भीड़ के कारण संभावित समस्याओं से निपटने के लिए कमर कस ली है. बस स्टैण्ड, टैक्सी स्टैण्ड, होटलों आदि मुख्य स्थलों पर फीडबैक रजिस्ट्रर/ड्रॉप बॉक्स रखे गए हैं. अतिरिक्त पुलिस बल व वाहनों (टोईंग मशीन, हॉक्स, इन्टरसेक्टर, हाईवे पैट्रोलिंग कार) का इंतज़ाम है और व्यावसायिक स्थलों पर निर्देश/कोविड गाइडलाइन चस्पा की गई है. ड्रिंक एण्ड ड्राइव करने वालों पर पुलिस विशेष नज़र रखेगी.

कोरोना के डर से बुकिंग कैंसिल, कारोबारी परेशान
इस बार विदेशों में ओमिक्रॉन के खतरे से पहाड़ों की तरफ पर्यटकों का रुझान ज़्यादा बढ़ा है. पिछले एक हफ्ते में नैनीताल के 80 प्रतिशत बुकिंग पैक हो गई, लेकिन अब कोरोना के डर के चलते बुकिंग कैंसिल भी होने लगी है. होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश साह के मुताबिक हालांकि नैनीताल में होटल मालिकों ने फेस्टिवल के लिए खास इंतजाम किए हैं, लेकिन अब अनुमति मिलने को लेकर अंदेशे पैदा हो गए हैं.

Tags: Nainital tourist places, New Year Celebration, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर