Home /News /uttarakhand /

नैनीताल: विदेशों में भी खूब पसंद किया जाता है पहाड़ी फल माल्टा, जानिए इसके फायदे

नैनीताल: विदेशों में भी खूब पसंद किया जाता है पहाड़ी फल माल्टा, जानिए इसके फायदे

माल्टा

माल्टा पहाड़ों में होने वाला एक मौसमी फल है.

माल्टा (Malta Fruit Benifits) के रस के साथ-साथ इसका बीज और छिलका भी कई चीजों में लाभदायक है.

    सर्दी का मौसम आते ही पेड़ों पर दिखने लगता है पहाड़ का सीजनल फ्रूट माल्टा (Malta Fruit Benefits). उत्तराखंड में होने वाले इस फल को पहाड़ के लगभग हर एक इंसान ने खाया होगा. यह फल अपने स्वाद और गुणवत्ताओं के लिए देश के साथ-साथ विदेश में भी काफी जाना जाता है. कुछ जगहों पर यह ‘हिमालयन ऑरेंज’ के नाम से भी मशहूर है. इसके रस के साथ-साथ इसका बीज और छिलका भी कई चीजों में लाभदायक है.

    माल्टा सिट्रस फैमिली का फल है, जिसमें नींबू, संतरा और मौसमी भी आते हैं. नारंगी रंग के इस फल का साइंटिफिक नाम सिट्रस सिनानसिस है. इसमें अलग-अलग मात्रा में विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, फाइबर, फॉस्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है.

    इस फल की खासियत है कि इसके जूस की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में अक्सर होने वाली आम बीमारी जैसे- सर्दी-जुकाम और खांसी में यह काफी फायदेमंद होता है.

    माल्टा के पल्प से जूस और स्क्वायश बनाया जाता है. इसके बीज से नर्सरी तैयारी की जाती है और इसका जो बाहरी छिलका है, उससे कई तरह के कॉस्मेटिक आइटम्स बनते हैं. पहाड़ का यह फल नैनीताल, भीमताल, भवाली समेत ठंडे क्षेत्रों में अधिक मात्रा में मिलता है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर