Home /News /uttarakhand /

Christmas Preparation: पहाड़ों में शुरू हुई केक मिक्सिंग सेरेमनी, क्रिसमस न्यू ईयर की तैयारी

Christmas Preparation: पहाड़ों में शुरू हुई केक मिक्सिंग सेरेमनी, क्रिसमस न्यू ईयर की तैयारी

केक मिक्सिंग सेरेमनी में शामिल होटल स्टाफ और पर्यटक.

केक मिक्सिंग सेरेमनी में शामिल होटल स्टाफ और पर्यटक.

Nainitaal: नैनीताल में केक मिक्सिंग सेरेमनी (Cake mixing ceremony) हुई शुरू. विभिन्न होटल्स में हो रहा है आयोजन. पर्यटक भी बढ़ चढ़ कर ले रहे हैं हिस्सा कोरोना काल के बाद से फिर से पहाड़ों पर रौनक लौट रही है. आने वाले दिनों में क्रिसमस (Christmas) और न्यू ईयर (New Year) कारोबार के लिहाज़ से खास रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नैनीताल. कोरोना और आपदा ने भले ही नैनीताल के पर्यटन पर असर डाला हो लेकिन अब कोरोना की पाबंदी हटने के बाद नैनीताल में पर्यटकों की रौनक लौटने लगी है. विंटर सीजन में पहाड़ों पर वैसे भी पर्यटकों की भीड़ रहती है. ऐसे में होटल इंडस्ट्री इस सीजन के लिए तैयार हो चुकी है साथ ही क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर भी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. कुछ होटल्स में तो अभी से ही केक मिक्सिंग सेरेमनी भी शुरू हो चुकी है.
क्रिसमस से 45 दिन पहले केक सेरेमनी का आयोजन किया जाता है. इस दौरान पर्यटकों के साथ मिलकर होटल मालिक और कर्मचारी क्रिसमस केक को मिक्स करते हैं. इस दौरान काजू अखरोट किसमिश के साथ अन्य सूखे मेवे और वाइन व रम को मिलाया जाता है. प्लम केक या क्रिसमस केक के तौर पर इसे 45 दिनों तक रखा जाता है. उसके बाद 24 दिसम्बर को इसे खोला जाएगा. होटल शेफ एम एस अधिकारी कहते हैं कि ऐसे आयोजनों से एक ऊर्जा भी टूरिज्म इंड्रस्टी को मिलती है. मिक्स किए गए केक को 24 दिसम्बर को मेहमानों को खिलाया जाता है.
पर्यटकों में भी इस सेरेमनी को लेकर खास उत्साह है. दिल्ली से पहुंची पर्यटक मोहानी कहती हैं कि पहली बार ऐसा आयोजन देखा है और इस सेरेमनी में शामिल होकर काफी अच्छा लगा. क्रिसमस और न्यू ईयर भी यहीं सेलिब्रेट करने का इरादा है.

कारोबार को मिलेगा बूम

दरअसल कोरोना के बाद नैनीताल में ऐसे आयोजन खत्म हो गए थे. अक्टूबर की आपदा ने भी टूरिज्म इंड्रस्टी पर असर डाला है हालांकि अब धीरे धीरे पर्यटकों की संख्या नैनीताल में बढ़ने लगी है. नैनीताल होटल कारोबारी सनी छाबड़ा कहते हैं कि पर्यटक नैनीताल आने लगे हैं. ऐसे में फेस्टिवल सीजन में बेहतर कारोबार की उम्मीद है. आने वाले दिनों में नैनीताल में शरदोत्सव के आयोजन के साथ क्रिसमस और न्यू ईयर जैसे बड़े इवेंट हैं, जिसमें कारोबार बेहतर रहेगा. सीजन को देखते हुए लग रहा है कि कोरोना काल के दौरान हुए नुकसान की भरपाई इस बार हो जाएगी.

Tags: Business, Christmas, Nainital news, New year, Uttrakhand

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर