होम /न्यूज /उत्तराखंड /

Nainital: सौंदर्य और सुकून देने वाला यह झरना अब तक पर्यटकों की नजरों से है दूर, क्या आपने देखा?

Nainital: सौंदर्य और सुकून देने वाला यह झरना अब तक पर्यटकों की नजरों से है दूर, क्या आपने देखा?

नैनीताल शहर से कुछ ही किलोमीटर दूर एक ऐसा झरना है, जो अब तक मशहूर पिकनिक या टूरिस्ट स्पाॅट नहीं बन सका है. एक तरह से यह अनएक्सप्लोर्ड नैचुरल साइट है इसलिए यहां पहुंचना थोड़ा मुश्किल भी है. लेकिन आप यहां पहुंच जाएंगे तो अपनी यादों में मन का एक सुकून भर ले जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट – हिमांशु जोशी

नैनीताल. उत्तराखंड की पर्यटन नगरी कहे जाने वाले नैनीताल में पर्यटकों की खासी तादाद चर्चा में रहती है. यहां लोग शहर और उसके आसपास की प्राकृतिक सुंदरता के नज़ारों को अपनी यादों, आंखों और कैमरों में कैद करने के लिए दीवानावार दिखते हैं. लगातार बढ़ रहे पर्यटन के बीच अब भी नैनीताल की कुदरत की गोद में ऐसे खज़ाने छुपे हैं, जहां कम ही लोगों की पहुंच है. खूपी क्षेत्र में मौजूद एक झरना, जो दिखने में बेहद ही सुंदर है लेकिन हैरानी की बात यह है कि इस झरने के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी ही नहीं है.

इस अनछुए पर्यटन स्थल के बारे में फैक्ट यह है कि इस क्षेत्र में रहने वालों में से भी बहुत कम लोगों को ही इसके बारे में पता है. नैनीताल शहर से लगभग 16 किमी दूरी पर मौजूद इस झरने तक पहुंचने के लिए खूपी क्षेत्र के एक पुल से गुजरना पड़ता है. इस पुल से पहाड़ी की ओर एक कच्ची पगडंडी से होते हुए लगभग सवा किलोमीटर जंगल की ओर ट्रैक करते हुए जाना होता है. बीते महीने आई आपदा की वजह से रास्ता थोड़ा सा खराब है लेकिन बीच में एक नदी को पार करते हुए पत्थरों से बने हुए प्राकृतिक रास्ते का सहारा लेकर अगर आप आगे बढ़ेंगे तो सीधे इस सुंदर झरने तक पहुंच सकते हैं.

शांत जंगल के बीच पानी की आवाज काफी सुकून देने वाली है. प्रकृति की गोद में पहाड़ों के बीच से निकलने वाला यह झरना अपनी सुंदरता के लिए मशहूर अभी भले नहीं है, लेकिन यहां पर्यटन की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता. ट्रेकिंग करते हुए इस झरने के पास समय बिताना प्रकृति प्रेमियों को रास आता ही है, जो अनजाने ही यहां पहुंच जाते हैं.

Tags: Nainital tourist places, Uttarakhand Tourism

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर