Home /News /uttarakhand /

omg news linguda vegetable sold rs 80 kg vitamins iron calcium and minerals rich pahadi sabji nodark

Linguda Vegetable: स्वाद और सेहत से भरपूर है यह पहाड़ी सब्‍जी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Linguda Vegetable in Uttarakhand: लिंगड़ा एक जंगली वनस्पति है, जो कि गाड़-गधेरों में प्राकृतिक रूप से उगता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम और मिनरल्स पाए जाते हैं.

रिपोर्ट- हिमांशु जोशी

नैनीताल. पहाड़ में कई तरह की वनस्पतियां देखने को मिल जाएंगी. जबकि यह वनस्पतियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. इन्हीं में एक वनस्पति है लिंगड़ा, जिसे लिंगुड़ा भी कहते हैं. पहाड़ों में इसकी सब्जी बनाकर खाई जाती है. इसके इस्तेमाल से तमाम बीमारियों से बचा जा सकता है.

कुमाऊं विश्वविद्यालय में वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डॉ ललित तिवारी ने बताया कि लिंगड़ा एक जंगली वनस्पति है. इसका वानस्पतिक नाम डिप्लाजिम एस्क्यूलेंटम है. यह पौधा पहाड़ी क्षेत्रों में नमी वाले क्षेत्रों में पाया जाता है. दुनियाभर में इस वनस्पति की करीब 400 प्रजातियां पाई जाती हैं. 1900 से 2200 मीटर की ऊंचाई तक पाया जाने वाला यह वनस्पति एक खाद्य फर्न है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम और मिनरल्स पाए जाते हैं.

जानें क्‍या है लिंगुड़ा की कीमत?
लिंगुड़ा गाड़-गधेरों में प्राकृतिक रूप से उगता है. पहाड़ों में होने वाला लिंगुड़ा विदेशों में अचार और सलाद के रूप में भी इस्तेमाल में लाया जाता है. जापान और मलेशिया में इसे तला जाता है और पोल्ट्री उत्पादों के साथ मिलाया जाता है. इससे इन उत्पादों में मौजूद सूक्ष्म जीवाणुओं से होने वाली बीमारी का अंदेशा कम होता है. जंगलों में पाया जाने वाला यह पौधा पहाड़ के गांव में तो मुफ्त में मिल जाएगा, लेकिन बाजारों में इसकी कीमत 70 से 80 रुपये प्रति किलो तक होती है.

स्थानीय जानकी बताती हैं कि लिंगुड़ा की सब्जी बनाई जाती है. इसकी सब्जी काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है. यह केवल बरसात के मौसम के दौरान ही देखने को मिलेगा. इस सब्जी को बीन की सब्जी की तरह बनाया जाता है.

Tags: Fresh vegetables, Nainital news, Vegetable

अगली ख़बर