लाइव टीवी

हाईकोर्ट का ही सहारा... बिजली के लिए नैनीताल के ग्रामीणों ने दायर की जनहित याचिका

Virendra Bisht | News18 Uttarakhand
Updated: October 14, 2019, 4:08 PM IST
हाईकोर्ट का ही सहारा... बिजली के लिए नैनीताल के ग्रामीणों ने दायर की जनहित याचिका
सरकारों से हार चुके नैनीताल की खेड़ा ग्रामसभा के तोक गंगनगर के ग्रामीणों ने हाईकोर्ट से गांव में बिजली लगाने की मांग की है.

जब भी ग्रामीणों ने बिजली की मांग (Demand for Electricity Connection) की तो हमेशा वन ग्राम (Forest Village) का हवाला देते हुए उनको बिजली देने में असमर्थता ज़ाहिर की गई.

  • Share this:
नैनीताल. सरकारों से हार चुके नैनीताल (Nainital) की खेड़ा ग्रामसभा (Kheda Gram Sabha) के तोक गंगनगर (Toak Gangnahar) के ग्रामीणों ने हाईकोर्ट (High Court) से गांव में बिजली लगाने की मांग की है. हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका (PIL) में कहा गया है कि बिजली न होने की वजह से गांव से अब तक 100 से ज्यादा परिवारों ने पलायन (Palayan) कर दिया है. हाईकोर्ट ने आज इस मामले की सुनवाई के बाद उत्तराखंड के सचिव वन (Secretary Forest), नैनीताल के ज़िलाधिकारी (Nainital DM) समेत अन्य को नोटिस जारी कर 4 नवंबर तक जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है.

PIL 

बता दें कि मोहम्मद वाशिद ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल कर कहा है कि 1977 में 192 परिवारों को सरकार ने पट्टा दिया था लेकिन आज तक इन गांवों को बिजली-पानी की सुविधा नहीं दी गई है.

याचिका में कहा गया है कि जब भी उन्होंने बिजली की मांग की तो हमेशा वन ग्राम का हवाला देते हुए उनको बिजली देने में असमर्थता ज़ाहिर की गई, जबकि सरकार की कई योजनाएं हर घर तक बिजली पहुंचाने की चल रही हैं.

वन विभाग की बिजली विभाग को चेतावनी 

याचिका के माध्यम से सरकार से पूछा गया है कि वन ग्रामों बिन्दुखत्ता, दमुवाढुंगा और उन्हीं की खेड़ा ग्रामसभा के तोक सुल्तान नगरी में बिजली दी जा सकती है तो उनको क्यों बिजली का लाभ नहीं दिया जा रहा है?

याचिका में कहा गया है कि पिछले साल बिजली विभाग लने सौभाग्य योजना के तहत उनके गांव में बिजली कनेक्शन देने की बात कही तो वन विभाग ने 15 दिन तक जेल भेजने का हवाला देते हुए उनकी एप्लीकेशन को निरस्त कर दिया. ग्रामीणों ने कहा कि अब उन्हें इंसाफ़ के लिए हाईकोर्ट से ही उम्मीद है.
Loading...

ये भी देखें: 

उत्तराखंड में बिजली चोरी रोकने के लिए अनूठी पहल... गांधीगिरी की तर्ज पर ऊर्जागिरी की शुरुआत

मन न करे तो उपभोक्ताओं की शिकायत भी नहीं सुनी जाती इस ‘ऊर्जा प्रदेश’ में 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नैनीताल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 4:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...