होम /न्यूज /उत्तराखंड /

Nainital: इन 5 किस्म के चावलों से मशहूर ‘पहाड़ी खीर’ पाती है खास स्वाद, सेहत के मामले में भी लाजवाब

Nainital: इन 5 किस्म के चावलों से मशहूर ‘पहाड़ी खीर’ पाती है खास स्वाद, सेहत के मामले में भी लाजवाब

पहाड़ों के व्यंजनों की देश दुनिया में शोहरत है और जब बात मीठे की हो, तो अल्मोड़ा से लेकर नैनीताल तक कई डिश अपने खास स्वाद के लिए कई राज्यों के लोगों की फेवरेट में शुमार हैं. ऐसी ही एक मीठी सौगात है ‘पहाड़ी खीर’, जो अपने विशेष ज़ायके के कारण पर्यटकों का दिल जीत लेती है.

अधिक पढ़ें ...

(रिपोर्ट- हिमांशु जोशी)

नैनीताल. उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बनने वाले व्यंजनों (Dishes of Uttarakhand) का कोई तोड़ नहीं है. यहां आने वाले पर्यटक इनका स्वाद लेना कभी नहीं भूलते. पर्यटक अक्सर अपने साथ पहाड़ के अलग-अलग अनाज लेकर जाते हैं. आज हम पहाड़ की मशहूर खीर की बात करेंगे. पहाड़ी खीर काफी स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर होती है. यह खीर स्वाद में थोड़ी अलग तरह की होती है. इस खीर को बनाने के लिए पांच तरह के चावलों का इस्तेमाल किया जाता है.

सादा चावल, झुंगरा, पहाड़ी तिलक, आर्गेनिक ब्लैक राइस और ब्राउन राइस से पहाड़ी खीर तैयार की जाती है. इस खीर की तासीर गरम होती है इसलिए इसे ज्यादातर सर्दियों में बनाया जाता है. हालांकि इसे गर्मियों के दौरान ठंडा करके भी खाया जाता है. पहाड़ का मौसम ठंडा होने की वजह से यह कई इलाकों में मिल जाती है. इस खीर को बनाना काफी आसान है.  विशेषज्ञों के हिसाब से जानिए कि कैसे इस खीर को तैयार किया जाता है और पर्यटक कैसे इसका लुत्फ़ उठाते हैं.

ऐसे आता है पहाड़ी खीर में खास स्वाद

नैनीताल के मल्लीताल में स्थित नेगी रेस्टोरेंट की पहाड़ी खीर भी काफी मशहूर है. खीर बनाने वाले गोपाल नेगी बताते हैं कि वह पिछले 11 साल से पहाड़ी खीर बना रहे हैं. इसके लिए सबसे पहले चावल को पानी में उबाल लिया जाता है. इसके बाद इसे दूध में पकाया जाता है. इसमें घी और चिरोंजी मिलाई जाती है. थोड़ी देर पकाने के बाद इसमें चीनी और ड्राईफ्रूट्स डाले जाते हैं. लगभग 20 से 25 मिनट तक पकाए जाने के बाद यह बनकर तैयार हो जाती है. इसे कुल्हड़ में डालकर ऊपर से ड्राईफ्रूट्स से सजाकर परोसा जाता है. खीर के एक कुल्हड़ की कीमत 40 रुपये है. पर्यटकों को पहाड़ी खीर काफी पसंद आती है.

Tags: Food Recipe, Nainital news

अगली ख़बर