लाइव टीवी

शहरों में तो बसे लेकिन परंपराएं भूले नहीं पहाड़ी... उत्साह से मनाया जा रहा है घुघुतिया का त्यौहार

Virendra Bisht | News18 Uttarakhand
Updated: January 15, 2020, 11:34 AM IST
शहरों में तो बसे लेकिन परंपराएं भूले नहीं पहाड़ी... उत्साह से मनाया जा रहा है घुघुतिया का त्यौहार
घुघुतिया पर्व पर घुघूत बनाकर कौवे को दी जाती है.

  • Share this:
नैनीताल. पलायन की मार भले ही पहाड़ पर पड़ी हो मगर अपनी परम्पराओं व जड़ों से लोगों का जुड़ाव शहरों में भी कायम है. आधुनिकता का रंग ज़रूर नई पिढी पर चढ़ा मगर घुघुतिया का उत्साह बता रहा है कि पहाड़ लोगों के मन में रचा बसा है और समूचे पहाड़ में आज उतरायणी यानि घुघुतिया का पर्व मनाया जा रहा है. उत्तरायणी ऋतु परिवर्तन का पर्व है. आज के दिन मकर राशि में प्रवेश के साथ सूर्य उत्तरायण हो जाता है. आज हम बता रहे हैं कि पहाड़ में मनाया घुघुतिया पर्व मनाया क्यों जाता है.

आटे, घी और गुड़ से बनते हैं घुघुत

पहाड़ की लोक संस्कृति व परम्परा का प्रतिक घुघुतिया के दिन आटे, घी व गुड़ से घुघुत बनाने की परम्परा है तो खिचड़ी देने का भी रिवाज है. गंगा स्नान के साथ हर घर में भेंटने की परम्परा आज है तो इस दौरान बुजुर्ग गुड़ की डेली उपहार स्वरुप देते हैं.

घरों में उतरायणी के दिन विशेष पकवान बनाए जाते हैं तो बेटी, ब्वारी का इंतजार भी घर में रहता है. पहाड़ से शहरों में बसे लोग भी इस पर्व को आज धूमधाम से मना रहे हैं तो दूर रहे लोग भी सोशल मीडिया के ज़रिए इस खास त्यौहार को याद कर रहे हैं.

दंतकथा

दंतकथाओं में कहा जाता है कि चन्द्र शासक कल्याण चन्द्र का कोई संतान नहीं थी. पुत्र प्राप्ति के लिए कल्याण चन्द्र ने यहां देवी देवताओं के मठों का भ्रमण किया जिसके बाद बागनाथ की कृपा से उनको निर्भय चन्द्र के रुप में संतान प्राप्त हुई.

राजा के बेटे को गले की मोती माला बहुत पसंद थी. बेटे के ज़िद करने पर उसकी माता कहती थी कि तेरी मोती की माला कौवे को दे देती हूं. एक दिन राजा के मंत्री ने बेटे का अपहरण कर लिया और इस घटना को कौवों ने देख लिया जिसके बाद राजा ने मंत्री के टुकड़े कर कौवों को खिला दिया.इसकी याद में आज भी घूघूत बनाकर कौवों को खिलाने की परंपरा है. घर के बच्चे-बड़े सभी यह त्यौहार ख़ुशी-ख़ुशी मनाते हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नैनीताल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 11:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर