होम /न्यूज /उत्तराखंड /

नैनीताल के भवाली में 2 साल बाद होगी रामलीला, पहली बार महिलाएं भी लेंगी हिस्सा

नैनीताल के भवाली में 2 साल बाद होगी रामलीला, पहली बार महिलाएं भी लेंगी हिस्सा

भवाली रामलीला कमेटी अध्यक्ष मोहन सिंह बिष्ट का कहना है कि 16वीं बार लगातार उन्हें कमेटी का अध्यक्ष चुना गया है, जिससे वह काफी खुश हैं. पिछले दो साल कोरोना के चलते रामलीला का आयोजन नहीं हो पाया था. हालांकि इस बार पूरे हर्षोल्लास के साथ रामलीला का मंचन किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

हिमांशु जोशी

नैनीताल. उत्तराखंड के नैनीताल जिले के भवाली में इस बार पूरे दो साल बाद रामलीला (Bhowali Ramlila) का आयोजन होने जा रहा है. इसके लिए नगर के पौराणिक नैना देवी मंदिर परिसर में तालीम भी शुरू हो गई है. खास बात यह है कि इस साल की रामलीला में पहली बार महिलाएं भी रामायण के अलग-अलग किरदारों को निभाती नजर आएंगी.

भवाली में पिछले कई वर्षों से नवरात्रों के दौरान रामलीला होती आ रही है. हालांकि पिछले दो वर्षों में कोरोना काल के चलते रामलीला का आयोजन नहीं हो पाया था. जिस वजह से यहां के स्थानीय लोग और रामलीला कमेटी के सदस्य काफी निराश थे, लेकिन इस बार पूरे दो साल बाद रामलीला का मंचन किया जाना है, जिस वजह से तालीम करने आने वाले कलाकारों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. बीते मंगलवार यानी 2 अगस्त से यहां रामलीला की तालीम शुरू हो गई है. इस बार रामलीला में पहली बार महिलाएं भी प्रतिभाग करेंगी.

यहां तालीम लेने आ रही रीता बताती हैं कि पहली बार महिलाओं को भी प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा. जब इस बात को लेकर जानकारी मिली तो वह तुरंत ही अगले दिन यहां ऑडिशन देने के लिए आ गईं. उनका कहना है कि यहां काफी कुछ सीखने को मिल रहा है और उम्मीद कर रही हैं कि उनको देखते हुए बाकी महिलाएं भी अगली बार जोरों शोरों से रामलीला में हिस्सा लेंगी. वहीं, स्थानीय दिया आर्या का कहना है कि उनका रामलीला करने का काफी मन था और इस बार उन्हें इसके लिए मौका भी मिल रहा है.

भवाली रामलीला कमेटी अध्यक्ष मोहन सिंह बिष्ट का कहना है कि 16वीं बार लगातार उन्हें कमेटी का अध्यक्ष चुना गया है, जिससे वह काफी खुश हैं. पिछले दो साल कोरोना के चलते रामलीला का आयोजन नहीं हो पाया था.हालांकि इस बार पूरे हर्षोल्लास के साथ रामलीला का मंचन किया जाएगा. स्थानीय लोग भी तालीम में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं.

Tags: Nainital news

अगली ख़बर