होम /न्यूज /उत्तराखंड /तीसरे बर्थडे पर ही सावन को कर दिया गया उसकी मां से अलग, जानें क्या है माजरा...

तीसरे बर्थडे पर ही सावन को कर दिया गया उसकी मां से अलग, जानें क्या है माजरा...

जिम कार्बेट नेशनल पार्क के कालागढ़ कैंप में हाथी के बच्चे सावन का तीसरा बर्थडे धूमधाम से मनाया गया.

जिम कार्बेट नेशनल पार्क के कालागढ़ कैंप में हाथी के बच्चे सावन का तीसरा बर्थडे धूमधाम से मनाया गया.

हाथी मेरे साथी : कॉर्बेट के एलिफैंट कैंप कालागढ़ में सावन के जन्मदिन पर बना 130 किलो का केक. बड़े हो रहे सावन की अब ट्रे ...अधिक पढ़ें

रामनगर. उत्तराखंड के जिम कार्बेट नेशनल पार्क के कालागढ़ कैंप में हाथी के बच्चे सावन का तीसरा बर्थडे धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर कॉर्बेट की डिप्टी डायरेक्टर कल्याणी भी मौजूद रहीं. कॉर्बेट के एलिफैंट कैंप कालागढ़ में आज खूब चहल पहल रही.

130 किलो का केक

दरअसल, यहां बेबी एलिफैंट सावन का बर्थडे मनाया जा रहा है. इस जन्मदिन को सूबेदार अली ने 130 किलो का केक बना कर और विशेष बना दिया. यह विशेष केक ब्रेड, आटा, सूजी, मक्खन और फलों से तैयार किया गया था. सूबेदार अली कॉर्बेट के रिटायर्ड महावत हैं. बीते 3 सालों से वहीं सावन के बर्थडे के लिए केक बनाते आ रहे हैं. इससे पहले सावन का यह केक घास, आटा, गुड़, भूसा और फलों से बनाया जाता था. लेकिन इस बार इस केक को बिल्कुल ही डिफरेंट तरीके से बनाया गया है.

Uttarakhand उत्तराखंड, Nainital नैनीताल, Ramnagar रामनगर, Jim Corbett National Park जिम कार्बेट नेशनल पार्क, Elephant हाथी, tiger बाघ, Sawan Elephant सावन हाथी, Karnataka कर्नाटक, Kachanmbha Elephant कचंम्भा हथिनी, Birthday Cake बर्थडे केक, Elephant's third birthday हाथी का तीसरा जन्मदिन

तीसरे जन्मदिन पर ही शुरू कर दी गई सावन की ट्रेनिंग.

सावन की ट्रेनिंग शुरू

सूबेदार अली रिटायरमेंट के बाद भी हाथी की सेवा का अवसर मिलने से बहुत खुश हैं. 2018 की 2 अगस्त को सावन का कॉर्बेट के कालागढ़ कैंप में ही जन्म हुआ था. कर्नाटक से आई कचंम्भा हथिनी ने इसे जन्म दिया था. कॉर्बेट प्रशासन इसे बोनस के रूप में देखता है. इसलिए 2019 से लेकर अब तक इसका बर्थडे हर साल धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार भी कोविड के चलते बच्चों को नहीं बुलाया गया. तीन साल में सावन अब कुछ बड़ा हो गया है. इसकी अब ट्रेनिंग शुरू कर दी गई है. इसलिए आज तीसरे जन्मदिन पर उसकी मां कंचम्भा को उससे दूर कर दिया गया है.

Tags: Baby Elephant, Corbett Tiger Reserve, Uttarakhand news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें