छात्रवृत्ति घोटालाः कॉलेज पैसा लौटाने को तैयार, हाईकोर्ट ने कहा- केस पर फ़र्क नहीं पड़ेगा
Nainital News in Hindi

छात्रवृत्ति घोटालाः कॉलेज पैसा लौटाने को तैयार, हाईकोर्ट ने कहा- केस पर फ़र्क नहीं पड़ेगा
छात्रवृत्ति घोटाले की जद में आए कॉलेजों ने हाईकोर्ट में छात्रवृत्ति का पैसा लौटाने का प्रस्ताव दिया है.

सरकार ने कोर्ट को बताया कि संयुक्त निदेशक समाज कल्याण (Joint Commissioner Solcial Welfare) अनुराग शंखधर (Anurag Shankhdar) पर केस चलाने की अनुमति दी गई है

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नैनीताल. उत्तराखंड (Uttarakhand) के समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) के छात्रवृत्ति के घोटालेबाज़ों (Scholarship Scam) को अब जेल जाने का डर लगने लगा है. घोटाले की जद में आए कॉलेजों ने हाईकोर्ट में छात्रवृत्ति का पैसा लौटाने का प्रस्ताव दिया है. हाईकोर्ट (Nainital High Court) ने आज कहा कि घोटाले में नामजद कॉलेज पैसा जमा करने का प्रस्ताव रख सकते हैं लेकिन इसका सुनवाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा और आपराधिक मामले की सुनवाई जारी रहेगी. सरकार ने कोर्ट को बताया कि संयुक्त निदेशक समाज कल्याण अनुराग शंखधर पर अभियोजन चलाने की अनुमति दी गई है तो एसआईटी ने भी अपनी रिपोर्ट कोर्ट में पेश की.

700 करोड़ के घोटाले में 6 से ज़्यादा याचिका 

बता दें कि छात्रवृत्ति घोटाला उत्तराखंड का अब तक का सबसे बड़े घोटाला साबित हो रहा है. 700  करोड़ रुपये से ज़्यादा के इस घोटाले को लेकर 6 से ज़्यादा याचिकाएं हाईकोर्ट में दाखिल की गई हैं. हाईकोर्ट इस मामले की सीबीआई जांच की मांग को लेकर सुनवाई कर रहा है.



अभी छात्रवृत्ति घोटाले की जांच एसआईटी कर रही है. ख़ास बात यह है कि इस घोटाले की जांच के लिए दो एसआईटी गठित की गई हैं और दोनों एक साथ जांच कर रही हैं.



20 से ज़्यादा कॉलेजों पर FIR 

हरिद्वार में एसपी के पद पर तैनात टीसी मंजूनाथ के नेतृत्व में एक एसआईटी हरिद्वार और देहरादून के मामलों की जांच कर रही है. आईजी संजय गुंज्याल के नेतृत्व में दूसरी एसआईटी बाकी 11 ज़िलों में छात्रवृत्ति घोटाले से जुड़ी जांच कर रही है.

अब तक दोनों एसआईटी मिलकर कुल 20 शिक्षण संस्थानों के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज कर चुकी हैं.  इनमें चार कॉलेज उत्तराखंड से बाहर के भी हैं. एसआईटी ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के चार कॉलेजों के ख़िलाफ़ हरिद्वार में एफ़आईआर करवाई है.

ये भी देखें: 

उत्तराखंड से बाहर पहुंची छात्रवृत्ति घोटाले की जांच... यूपी, हरियाणा, राजस्थान के कॉलेजों पर FIR

छात्रवृत्ति घोटाले में कांग्रेस विधायक काज़ी निजामुद्दीन के भाई समेत 3 गिरफ़्तार 
First published: October 23, 2019, 4:40 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading