अपना शहर चुनें

States

Astro Photography: नैनीताल में होने जा रहा है ऐसा इवेंट, जिसकी तारीफ कर चुके हैं PM नरेन्द्र मोदी

PM नरेन्द्र मोदी. (File Photo)
PM नरेन्द्र मोदी. (File Photo)

Nainital Astro Photography: उत्तराखंड के मुक्तेश्वर में 17 और 18 दिसंबर की रात अंतरिक्ष (Space) की ऐसी तस्वीरें खींची जाएंगी जो बिल्कुल अनोखी और अनदेखी होंगी. इवेंट में हिस्सा लेने के लिए देशभर के 57 फोटोग्राफर नैनीताल पहुंच चुके हैं.

  • Share this:
नैनीताल. आगामी 17 और 18 दिसंबर की रात अंतरिक्ष की दुनिया को जानने के लिहाज से बेहद खास रहने वाली है. क्योंकि इस दिन उत्तराखंड (Uttarakhand) से अंतरिक्ष (Space) की ऐसी तस्वीरें खींची जाएंगी, जो बिल्कुल अनोखी और अनदेखी होंगी. जी हां, नैनीताल (Nainital) में ऐसा फोटोग्राफी इवेंट होने जा रहा है, जिसमें अंतरिक्ष की बेहतरीन और खूबसूरत तस्वीरें खींची जाएंगी. एस्ट्रो फोटोग्राफी (Astro Photography) नाम के इस इवेंट में हिस्सा लेने के लिए देशभर के 57 फोटोग्राफर नैनीताल के मुक्तेश्वर पहुंच चुके हैं. खास बात ये है कि इस इवेंट की तारीफ खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी कर चुके हैं.

मुक्तेश्वर में नैनीताल डिस्ट्रिक्ट एडमिस्ट्रेशन की तरफ से एस्ट्रो फोटोग्राफी इवेंट का आयोजन हो रहा है. 17 और 18 दिसंबर को होने वाले इस आयोजन में चांद, तारे और प्लेनेट की गतिविधियों को फोटोग्राफर अपने कैमरे में कैद कर सकेंगे. इस इवेंट के नोडल ऑफिसर और जिला प्रोबेशन अधिकारी व्योमा जैन के मुताबिक फोटोग्राफी इवेंट शाम 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक होगा. जिसमें कुमाऊं यूनिवर्सिटी और आर्य भट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एरीज) के वैज्ञानिक प्रतियोगियों की मदद करेंगे. सबसे बेहतरीन फोटो खींचने वाले फोटोग्राफर को सम्मानित भी किया जाएगा.

लगातार दूसरे साल हो रही है प्रतियोगिता
नैनीताल जिले में एस्ट्रो फोटोग्राफी इवेंट का ये दूसरा साल है. साल 2019 में डीएम सविव बंसल ने इस इवेंट की शुरुआत की थी, जिसे पीएम मोदी ने अपनी मन की बात कार्यक्रम में भी शामिल किया था. पीएम नरेंद्र मोदी ने इसे नए तरह के पर्यटन का हिस्सा करार देते हुए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के प्रयासों की तारीफ की थी. डीएम सविन बंसल के मुताबिक पिछले साल के एस्ट्रो फोटोग्राफी के इवेंट की सफलता को देखते हुए इस बार फिर से प्रतियोगिया करने का मन बनाया. डीएम के मुताबिक कोरोना के खतरे के बावजूद पिछले साल के मुकाबले 20 ज्यादा लोगों ने इस इवेंट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज