फूलदेही पर्व का उल्लास, बच्चोें ने किया देहली पूजन

पूजन के बाद देहली पूजन करने के बाद उन्हें गुड़-चावल व अन्य सामग्री भेंट की गई. मान्यता है कि चैत्र माह के आगमन में इस पर्व को मनाया जाता है.

ETV UP/Uttarakhand
Updated: March 22, 2018, 9:47 AM IST
फूलदेही पर्व का उल्लास, बच्चोें ने किया देहली पूजन
फूलदेही पर्व के लिए गांव की परिक्रमा करते बच्चे. फोटो-ईटीवी
ETV UP/Uttarakhand
Updated: March 22, 2018, 9:47 AM IST
उत्तराखंड के नैनीताल जिले समेत पूरे पहाड़ी क्षेत्र में बुधवार को फूलदेही का पर्व हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है. पर्व को लेकर बच्चों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है. कई दिनों से इस त्योहार का इंतजार कर रहे बच्चे सुबह सजे-धजे नजर आए. अलसुबह से ही गांवों में बच्चों के टोले उत्साहपूर्वक पर्व के आयोजनों में शिकरत करते दिखे. सुबह बच्चों ने पूरे गांव की देहली का पूजन किया है.  बच्चे एकत्र हुए और गांव के सभी घरों में जाकर फूल व चावल से देहली यानि दरवाजों का पूजन किया.

पूजन के बाद देहली पूजन करने के बाद उन्हें गुड़-चावल व अन्य सामग्री भेंट की गई. मान्यता है कि चैत्र माह के आगमन में इस पर्व को मनाया जाता है. घर और गांव की खुशहाली के लिए इस पर्व की विशेष मान्यता है.  बंसत के साथ इस पर्व को पूरे उत्तराखण्ड में मनाये जाने की परम्परा है.

जानकार कहते हैं कि बंसत के दौरान इस पर्व को मनाया जाता है. इस पर्व के बाद नए साल का भी आगमन माना जाता है. पहाड़ में आज से पूरे माह अपने बेटी के यहां जाकर भेंटोली देने की भी परम्परा है. हालांकि नए दौर में इन परम्परा को मनाने वालों में काफी कमी आ रही है.

(वीरेंद्र बिष्ट की रिपोर्ट)

 
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Uttarakhand News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर