पालिका अध्यक्ष ने सफाई कर्मचारियों को उतारी आरती, सभासदों ने की पुष्प वर्षा
Nainital News in Hindi

पालिका अध्यक्ष ने सफाई कर्मचारियों को उतारी आरती, सभासदों ने की पुष्प वर्षा
सफाई कर्मचारी को आरती उतारते सभासद

भवाली पालिका (Bhawali Palika) में कुल 8 हजार 500 की जनसंख्या है. मगर क्षेत्रफल काफी बड़ा है. पूरा पहाड़ी इलाका होने के चलते इन लोगों को कट्टों में कूड़ा एकत्र कर सड़क तक रोजाना लाना पड़ता है.

  • Share this:
नैनीताल. कोरोना (Corona) संकट के दौरान नैनीताल के भवाली (Bhawali) में गजब मिशाल सामने आई है. भवाली पालिका अध्यक्ष और सभासदों ने काम से लौटे अपने सफाई कर्मचारियों का ऐसा सम्मान किया की हर कोई दंग रह गया. काम से लौटे सफाई कर्मचारियों (Cleaning Staff) का पहले तो पालिका अध्यक्ष और सभासदों ने पुष्प वर्षा की जिसके बाद जनप्रतिनिधियों ने इनकी आरती उतारी. पालिका अध्यक्ष ने सभी सफाई कर्मचारियों की एक-एक कर आरती उतारकर लोगों को इन कोरोना वारयर्स का हौसला बढ़ाने की अपील की है. सम्मान के दौरान घरों से लोगों ने इनके इस प्रयास के लिए जमकर तालियां बजाईं. सम्मान के बाद पालिका ने इन सभी कर्मचारियों को एक साथ बैठाकर खाना खिलाया और समाज में ऐसे ही अपने योगदान देने को कहा है.

क्या है इन पर्यावरण मित्रों पर जिम्मेदारी‌?
भवाली पालिका में कुल 8 हजार 500 की जनसंख्या है. मगर क्षेत्रफल काफी बड़ा है. पूरा पहाड़ी इलाका होने के चलते इन लोगों को कट्टों में कूड़ा एकत्र कर सड़क तक रोजाना लाना पड़ता है. 40 सफाई कर्मचारी मौजूद हैं जिसमें 18 ही सरकारी हैं. बाकी संविदा पर कार्य कर रहे हैं. सफाई के अलावा अन्य कार्यों की भी जिम्मेदारी कोरोना संकट के दौरान इन लोगों के उपर आई है तो काम का लोड भी लगातार बढ़ने लगा है. सफाई कर्मचारी राजू कहते हैं कि पहली बार पालिका ने सम्मान किया जो यादगार रहेगा. ऐसे सम्मान से उनका हौसला और बढ़ता है वो अपने काम को और इमानदारी से करेंगे और लोगों को साफ सुथरा शहर देंगे.

क्यों आया सम्मान का ख्याल मन में?



दरअसल, पालिका सफाई कर्मचारी सुबह 4 बजे से लगातार शहर को साफ करते हैं. और इन दिनों काम बढ़ने से वो अपनी जिम्मेदारी को दोगुना समझने लगे हैं. पालिका अध्यक्ष संजय बर्मा ने बताया कि इन लोगों काम वाकई चुनौतीपूर्ण है. लगातार ये अपने काम पर डटे हैं. पालिका अध्यक्ष ने कहा कि पर्यावरण मित्र जब लोग घरों में हैं तो उसके बाद भी अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं. पालिका इन सफाई कर्मचारियों की हमेशा ही मदद के लिए आगे रहती है. पालिका अध्यक्ष संजय बर्मा ने कहा कि वो इनका वेतन कभी भी नहीं रुकने देते हैं. पिछले महीने का वेतन तय समय में देखर अब फिर उनकी तनख्वा को दिया जा रहा है, ताकि इनको कोई दिक्कतें नहीं आए.



ये भी पढ़ें- 

योगी सरकार की बड़ी पहल, रिक्शा चालक समेत इन लोगों के अकाउंट में भेजे 1000 रुपए

मास्क के लिए खादी देने से UP के गांधी आश्रमों का इनकार, दूसरे विकल्प पर गौर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading