नैनीताल के ये हैं 'कोरोना वॉरियर्स', रोज फ्री में बांट रहे हैं 100 से 120 मास्क
Nainital News in Hindi

नैनीताल के ये हैं 'कोरोना वॉरियर्स', रोज फ्री में बांट रहे हैं 100 से 120 मास्क
(सांकेतिक फोटो)

समाज सेवी चंदन जोशी (Samaj Sevi Chandan Joshi) कहते हैं कि हर कोई राशन बांटने में लगा था. मगर कोरोना से बचाव के लिए मास्क अनिवार्य था.

  • Share this:
नैनीताल. नैनीताल (Nainital) में तीन लोगों ने अपने घर में रहकर कोरोना (Corona) से जंग शुरू की है. इन लोगों ने घर के एक कमरे को वॉर रूम बनाया है, जिसमें ये तीनों लोग थ्री-लेयर मास्क की सुरक्षा लोगों तक पहुंचा रहे हैं. 22 मार्च से लाॉकडाउन (Lockdown) के बाद से ही घर पर बैठे पेशे से टेलर मास्टर का कार्य करने वाले नंदन व मुकेश को समाजसेवी चंदन का साथ भी मिल गया है. इसके साथ ही मास्क तैयार करने का काम भी शुरू कर दिया. बाजार में मास्क की कमी होने पर तीनों लोगों ने घर पर पहले डबल लेयर मास्क बनाया और अब थ्री-लेयर का मास्क तैयार कर रहे हैं.

कोरोना वॉरियर्स को देते हैं सुरक्षा
घर पर तैयार इन थ्री-लेयर मास्क को प्राथमिकता के तौर पर मेडिकल स्टाफ को दिया जाता है, जिसके बाद सड़कों पर ड्यूटी देने वाले पुलिस व नगर पालिका स्टाफ सफाई कर्मचारियों को ये मास्क मुफ्त वितरण किए जाते हैं. दिन भर में 100 से 120 मास्क तैयार किए जा रहे हैं. अब इसकी डिमांड़ भी बढ़ने लगी है. अब तीनों आम लोगों के लिए भी मास्क तैयार कर रहे हैं और बांट रहे हैं. नैनीताल के बड़ी दुकानों के लिए नए डिजाइन के कपड़े तैयार करने वाले नंदन बताते हैं कि लॉकडाउन के बाद से दुकान बंद हैं और घर पर खाली रहने के बजाए वो समाज की सेवा में जुट गए. वो हर संभव लोगों तक मदद घर बैठे ही पहुंचा रहे हैं, जिससे सुकून मिलता है.

वहीं, समाज सेवी चंदन जोशी कहते हैं कि हर कोई राशन बांटने में लगा था. मगर कोरोना से बचाव के लिए मास्क अनिवार्य था. बाजार में मास्क नहीं मिल पा रहे थे. जिसके बाद कपड़ा लाकर मास्क तैयार करने का निर्णय लिया. हांलाकि कपड़े की दिक्कतें जरूर आईं, मगर किसी तहर से व्यवस्था कर वो रोजाना मास्क तैयार कर लोगों तक पहुंचा पा रहे हैं.



अब बच्चों के लिए तैयार होंगे मास्क


दरअसर, मास्क की कमी तो पहले से ही है लेकिन बच्चों के मास्क मिलना बाजार में मुश्किल है. ऐसे में तीनों अब बच्चों के मास्क तैयार करने का निर्णय लिया है. इसके तहत पहले चरण में छोटे बच्चों के लिए 100 मास्क तैयार किए जायेंगे जिसको घर -घर जाकर बांटा जायेगा. बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए मास्क की क्वालिटी को और बढ़ाने का निर्णय लिया गया है, ताकि कोरोना संक्रमण से बच्चों को बचाया जा सके.

ये भी पढ़ें- 

धर्म पूछकर सब्‍जी वाले की कर दी पिटाई, वीडियो वायरल होने के बाद हुआ गिरफ्तार

धर्म पूछकर सब्‍जी वाले की कर दी पिटाई, वीडियो वायरल होने के बाद हुआ गिरफ्ता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading