लाइव टीवी

सरकारी विभागों की लापरवाही से दम न तोड़ दे नैनीताल की ये ख़ूबसूरत झील
Nainital News in Hindi

Virendra Bisht | News18 Uttarakhand
Updated: February 4, 2020, 3:06 PM IST
सरकारी विभागों की लापरवाही से दम न तोड़ दे नैनीताल की ये ख़ूबसूरत झील
उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद ने झील को सिंचाई विभाग को देने का निर्णय लिया लेकिन विभाग ने फिलहाल कंपनी की बकाया राशि को देखते हुए कब्ज़ा नहीं लिया.

उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद ने झील को सिंचाई विभाग को देने का निर्णय लिया लेकिन विभाग ने फिलहाल कंपनी की बकाया राशि को देखते हुए कब्ज़ा नहीं लिया.

  • Share this:
नैनीताल झीलों का शहर है और पहाड़ों के बीच बनी इन्हीं झीलों के कारण यहां हर साल लाखों लोग पर्यटक के रूप में पहुंचते हैं. लेकिन झीलों के इस शहर में झीलें संकट में हैं और इन्हें बचाने के बनाए रखने के सरकारी दावे खोखले साबित हो रहे हैं. नैनीताल में झील संरक्षण योजनाएं तो ज़रूर चल रही हैं लेकिन दो विभागों की लड़ाई से झील ही संकट में आ गई है.

एयरेशन हुआ बंद

नैनीताल की नौकुचियाताल झील है की खूबसूरती कायम रखने के लिए साल 2014 में ऑक्सीजन देने के लिए एयरेशन कार्य शुरु किया था लेकिन वह बंद हो गया. ऑक्सीजन प्लांट पर ताला लग गया तो झील को ऑक्सीजन देने की मशीनें भी बंद पड़ गई हैं.

हालत यह है कि झील का पानी अब धीरे-धीरे गंदा होने लगा है और झील की जैव विविधता पर भी खतरा पैदा हो गया है. सरकारी सिस्टम की लापरवाही से स्थानीय निवासियों में रोष है.



90 लाख बकाया

दरअसल नैनीझील में एयरेशन कार्य सफल साबित होने के बाद नौकुचियाताल झील में भी काम शुरु किया गया था. ग्लोबल एक्वा ट्रीटमेंट लिमिटेड के साथ अनुबंध किया गया तो तीन सालों में झील साफ़ होने लगी. इस दौरान झील में ऑक्सीजन एक मीटर के बजाए 35 मीटर तक पहुंच गई और इसके साथ ही बढ़ गया कंपनी का बकाया, जो 90 लाख तक पहुंच गया.

विभागों की खींचतान

उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद ने झील को सिंचाई विभाग को देने का निर्णय लिया लेकिन विभाग ने फिलहाल कंपनी की बकाया राशि को देखते हुए कब्ज़ा नहीं लिया. अब झील पर खतरा पैदा हो रहा है तो डीएम शासन के जवाब का इंतज़ार कर रहे हैं.

सिंचाई विभाग और पर्यटन विकास परिषद के झगड़े का खामियाज़ा झील को भुगतना पड़ रहा है. जिस नैनीताल को झीलों की वजह से दुनिया भर में जाना जाता है उसमें झीलों की दुर्दशा को लेकर उदासीनता भारी पड़ सकती है.

ये भी देखें: 

लौट आई कमलताल झील की रौनक, पर्यटकों की वीरानी भी हुई दूर

अच्छे दिनों के इंतजार में सरोवर नगरी की झीलों का रुका काम

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नैनीताल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 3:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर