आज रात देखने को मिल सकता है आसमानी आतिशबाजी का नजारा

ETV UP/Uttarakhand
Updated: August 12, 2017, 4:55 PM IST
आज रात देखने को मिल सकता है आसमानी आतिशबाजी का नजारा
सांकेतिक तस्वीर
ETV UP/Uttarakhand
Updated: August 12, 2017, 4:55 PM IST
आज की रात आपको आसमान में आतिशबाजी का नजारा देखने को मिले तो चौंकिएगा मत....क्योंकि यह आतिशबाजी बेहद खास होने वाली है. यह आतिशबाजी मनुष्य के छोड़े गए पटाखों से नहीं बल्कि पृथ्वी के करीब आ रहे धूमकेतु के कारण होगी.

अगर आसमान साफ रहा तो खगोलीय गतिविधियों के कारण कुदरती आतिशबाजी का यह अद्भुत नजारा आपको देखने को मिल सकता है. ​ऐसी आसमानी आतिशबाजी आपने आज से पहले कभी नहीं देखी होगी.

जानकारों के मुताबिक हो सकता है कि आज की रात, रात ही न हो. रात के पहर चारों तरफ उजाला ही उजाला दिखाई दे. 25 साल बाद आज फिर वही नजारा दिखेगा.

ऐसी ही कुदरती आतिशबाजी 1992 में देखी गई थी. रात 12 बजे से सुबह तक यह कुदरती आतिशबाजी देखने को मिल सकती है.

बिन बादल आसमान में देखे जा सकते हैं ये नजारे

​जी हां पृथ्वी और धूमकेतु के मिलने के कारण खगोलीय दुनिया में ऐसा होने जा रहा है. खास बात यह है कि इस घटना का दीदार खुले आसमान के नीचे आप अपने घर की छत से कर सकते हैं.

आखिर कैसे दिखेगा आसमानी आतिशबाजी का नजारा

आज रात 12 बजे स्विफ्ट टटल धूमकेतु पृथ्वी के पास से गुजरेगा. धूमकेतु और पृथ्वी की निकटता से पैदा होगी आतिशबाजी. धूमकेतु अपने परिक्रमा वाले रास्ते पर गैस, धूल और अन्य पदार्थ छोड़ेगा. धूमकेतु के छोड़े गए पदार्थ पृथ्वी में मौजूद गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में आएंगे और यहीं से शुरू होगा आसमानी आतिशबाजी का दौर.

दरअसल धूमकेतु के द्वारा छोड़े गए गैस, धूल और अन्य पदार्थ में ज्वलनशीलता होती है और गुरुत्वाकर्षण से मिलने के कारण ये जलने लगते हैं, जिससे आतिशबाजी सा नजारा देखने को मिलेगा.

(शैलेंद्र नेगी की रिपोर्ट)

 
First published: August 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर