होम /न्यूज /उत्तराखंड /Nainital: कभी लोकल फोटोग्राफर्स का चलता था सिक्का, आधुनिक दौर में टेक्नोलॉजी बनी अभिशाप

Nainital: कभी लोकल फोटोग्राफर्स का चलता था सिक्का, आधुनिक दौर में टेक्नोलॉजी बनी अभिशाप

पहले जब कैमरे वाले फोन नहीं होते थे तब लोग यहां अलग-अलग लोकेशन्स पर फोटोग्राफरों से तस्वीरें खिंचाना पसंद करते थे. लोग ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हिमांशु जोशी

नैनीताल. डिजिटल दुनिया में आने के बाद से लोगों के काम आसान हो गए है. जहां मोबाइल फोन लोगों के उलझे हुए कामों को सरल बना देता है या यूं कहें कि घर बैठे काम सेकेंडों में हो जाता है. तो वहीं, डिजिटल आधुनिक टेक्नोलॉजी युग ने कुछ लोगों के लिए बेरोजगारी की स्थिति भी पैदा कर दी है. अपनी वादियों और झील के लिए मशहूर उत्तराखंड के नैनीताल में दूर-दूर से आकर लोग कुछ न कुछ यादों को अपने मोबाइल में कैद कर ले जाते हैं. लेकिन इस टेक्निकल अपग्रेडेशन की वजह से यहां के लोकल फोटोग्राफरों को सामने रोजगार का संकट खड़ा होने लगा है.

फोटोग्राफरों का रोजगार धीरे-धीरे विलुप्त होने की कगार पर है. उनके लिए आधुनिक टेक्नालॉजी वाले मोबाइल फोन का अपग्रेडेशन अभिशाप की तरह है. पहले जब कैमरे वाले फोन नहीं होते थे तब लोग यहां अलग-अलग लोकेशन्स पर फोटोग्राफरों से तस्वीरें खिंचाना पसंद करते थे. लोग यहां ताल के किनारे, चीना पीक और कई अन्य जगहों पर फोटोग्राफर से फोटो खिंचवाया करते थे, और प्रिंट करा कर ले जाते थे. यह एक याद की तरह उनके पास रहती थी, लेकिन अब फोन में कैमरा क्वालिटी बहुत अच्छी है जिससे टूरिस्ट अब अपने ही फोन से फोटो खींचते हैं.

फोटोग्राफर शैलेन्द्र पॉल बताते हैं कि वो पिछले 35 वर्षों से फोटोग्राफी से जुड़े हैं. फोटोग्राफी का काम पहले 100 प्रतिशत चलता था, लेकिन अब बमुश्किल 10 प्रतिशत ही चल पाता है. लगभग हर किसी के पास कैमरे वाले मोबाइल आने से फोटोग्राफी के रोजगार में बहुत असर पड़ा है. उनका कहना है कि जब भी पर्यटकों से फोटो खिंचवाने के लिए पूछा जाता है, तब वो यह कहकर फोटो खिंचाने से मना करते हैं कि उनके पास खुद के महंगे फोन हैं. अगर फोटो खिंचानी ही है, तो फिर इतने महंगे फोन खरीदने का फायदा क्या.

वहीं, फोटोग्राफर नवीन का कहना है कि मोबाइल में ही अलग-अलग फैसिलिटी होने से लोग कैमरे से फोटो नहीं खिंचवा रहे हैं. फोन में अच्छी क्वालिटी के कैमरे होने की वजह से लोग खुद से तस्वीर लेते हैं. कुछ ही पर्यटक ऐसे हैं जो फोटो खिंचाने के शौकीन हैं, या फिर कुछ फैमिली ग्रुप हैं जो फिर भी कभी-कभार फोटो खिंचवा लेते हैं.

Tags: Digital Photography, Mobile Phone, Nainital news, Photography, Uttarakhand news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें