Home /News /uttarakhand /

tourists like caraban park jungle tents instead of hotels administration preparation nature lovers nodelsp

होटलों की बजाय पर्यटकों को लुभाएंगे जंगल के ये टेंट, प्रकृति प्रेमियों के लिए प्रशासन ने की खास तैयारी

होटलों के बजाए प्रकृति प्रेमियों को नैनीताल के जंगल के बीच टेंट लगाकर रहने का मौका मिलेगा.

होटलों के बजाए प्रकृति प्रेमियों को नैनीताल के जंगल के बीच टेंट लगाकर रहने का मौका मिलेगा.

Uttarakhand Tourism Forest Stay: होटलों के बजाए प्रकृति प्रेमियों को जंगलों के बीच रहने का मौका मिलेगा. नैनीताल जिला प्रशासन ने 5 स्थानों पर ऐसी ही योजना तैयार की है जिसमें बिजली से लेकर खाने की व्यवस्थाएं तो प्रशासन करेगा, लेकिन टेंट अपना खुद का लाना होगा. यहां कम दामों में ट्रेकिंग और नेचर लवर्स को रहने में मदद होगी.

अधिक पढ़ें ...

नैनीताल. अगर आप महंगे होटलों के बजाए जंगलों के बीच रहने के शौकिन हो तो ये सपना नैनीताल में जल्द पूरा होगा. नैनीताल जिला प्रशासन ने 5 स्थानों पर ऐसी ही योजना तैयार की है जिसमें बिजली से लेकर खाने की व्यवस्थाएं तो प्रशासन करेगा, लेकिन टेंट अपना खुद का लाना होगा. यहां कम दामों में ट्रेकिंग और नेचर लवर्स को रहने में मदद होगी.

इसके लिए जिला प्रशासन ने नैनीताल में जल्द ही कैराबान पार्क तैयार करने की तैयारी शुरू की है. इसके लिये जिले में 5 स्थान नौकुचियाताल, सातताल, रामगढ मुक्तेश्वर के साथ बेतालघाट को लिया गया है. कैराबान पार्क में कैम्पिंग को योजना है, जिसमें बिजली से लेकर कैंटीन की सुविधा सरकारी तौर पर रहेगी, लेकिन टेंट अपना खुद का लगाना होगा. ट्रेकिंग और नेचर लवर्स के लिये तैयार हो रहे इन कैराबान पार्क में कम खर्चे और उच्च सुविधा का लाभ बर्ड़ वाचरों से लेकर प्रकृति प्रेमियों तक को मिल जायेगा.

यहां रुकना पर्यटकों के लिए रहेगा यादगार: डीएम
नैनीताल डीएम धीराज गर्ब्याल ने कहा कि कैराबान पार्कों की मदद से पर्यटकों को रहने के नए साधन मिलेंगे और वो भी कम दामों में. इसमें सभी तरह की सुविधा मिलेगी. डीएम ने कहा कि इस प्रयास से नैनीताल के दबाव को कम करने के साथ कैंप करने वालों को एक नया स्थान मिलेगा. डीएम ने कहा कि एतिहासिक स्थानों को बेतहर तो किया जा रहा है, इसके साथ ही पर्यटकों के लिये भी नई खोज की जा रही हैं, ताकि पर्यटन नैनीताल से सुखद यादें लेकर जा सकें.

नैनीताल में बढेगा पर्यटकों का रुझान भी बढ़ेगा
दरअसल, नैनीताल में पर्यटन सीजन में पर्यटकों की भीड़ रहती है, तो इस दौरान खोजकर भी होटल का कमरा सैलानियों को नहीं मिलता है. शहर से पर्यटकों का दबाव कम करने के लिये नये नैनीताल के ही आस पास कैराबान पार्क के साथ टूरिस्ट स्पॉट तैयार किया जायेगा, जिसमें पर्यटक टेंट लाकर कम खर्चे में यहां ज्यादा मौज मस्ती कर सकते हैं. इस योजना को पर्यटन से जुड़े लोग भी बेहतर बता रहे हैं.

पर्यटन के साथ कारोबारियों को भी होगा फायदा
नैनीताल के कारोबारी अमरप्रीत कहते हैं कि अगर पर्यटक नैनीताल के आस पास बढेंगे तो नैनीताल शहर को भी इसका फायदा मिलेगा. पर्यटकों की बढती संख्या से वह यहां आकर खरिदारी भी करेगा और दिन के वक्त शहर में घूमने भी आयेगा, जिसका फायदा कारोबारियों को मिलेगा. अमरप्रीत कहते हैं कि ये एक एकदम नया प्रयोग किया जा रहा है. इसके तहत ट्रेकिंग और बर्ड वांचरों के साथ नेचर प्रेमियों को इसका फायदा मिलेगा, क्योकि पर्यटक भी भीड़भाड़ से दूर रहना पसंद कर रहा है.

Tags: Nainital news, Uttarakhand news, Uttarakhand Tourism

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर