लाइव टीवी

उत्तराखंड में 2 मार्च से शुरू होंगे बोर्ड एग्जाम, ढाई लाख से ज्यादा विद्यार्थी होंगे शामिल
Dehradun News in Hindi

News18 Uttarakhand
Updated: February 14, 2020, 8:31 PM IST
उत्तराखंड में 2 मार्च से शुरू होंगे बोर्ड एग्जाम, ढाई लाख से ज्यादा विद्यार्थी होंगे शामिल
उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद की बैठक में मौजूद अधिकारी.

उत्तराखंड में अगले महीने से होने वाली बोर्ड परीक्षा को लेकर हुई महत्वपूर्ण बैठक. नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने को दिए गए दिशा-निर्देश.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड में अगले महीने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं (board examination) होनी है. उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद (Uttarakhand Board of School Education) के मुताबिक आगामी 2 मार्च से ये परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. बोर्ड ने इसके लिए शुक्रवार को मुख्यालय में एक महत्वपूर्ण बैठक की. इसमें मुख्य शिक्षा अधिकारियों के साथ ही उपनियंत्रक और बोर्ड के अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे. बैठक में बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने को लेकर विचार मंथन किया गया. साथ ही बताया गया कि इस बार बोर्ड परीक्षा में ढाई लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे.

नकलविहीन परीक्षा के लिए कसी कमर
बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के मुख्यालय में हुई बैठक में प्रदेशभर के पदाधिकारियों ने नकल विहीन परीक्षा कराने को लेकर विचार-विमर्श किया. परिषद के सभापति आरके कुंवर ने बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि इस मीटिंग में सभी अधिकारियों को नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने के बारे में दिशा-निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा में प्रदेशभर के 2 लाख 71 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे.

एक हजार से ज्यादा केंद्र

उत्तराखंड बोर्ड के सभापति आरके कुंवर ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के आयोजन के लिए पूरे प्रदेश में 1324 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इसमें 225 संवेदनशील और 27 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों के रूप में चिह्नित किए गए हैं. उन्होंने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण और नकलविहीन हो, इसके लिए हरसंभव इंतजाम किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें -

उत्तराखंडः टिहरी में शराब के नशे में बच्चे को मार दी गोली, हालत गंभीर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 8:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर