Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Elections 2022: कांग्रेस छोड़ जॉइन की BJP, 72 घंटों में मिला नैनीताल से टिकट, जानिए कौन हैं सरिता आर्य

Uttarakhand Elections 2022: कांग्रेस छोड़ जॉइन की BJP, 72 घंटों में मिला नैनीताल से टिकट, जानिए कौन हैं सरिता आर्य

X

साल 2017 में सरिता आर्य ने एक बार फिर नैनीताल विधानसभा से चुनाव लड़ा, लेकिन इस बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

    उत्तराखंड में फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Assembly Elections 2022) के लिए सभी राजनैतिक दल जोरों-शोरों से प्रचार में जुटे हुए हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 59 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. BJP ने नैनीताल (आरक्षित सीट) से सरिता आर्य (Sarita Arya) को टिकट दिया है. वह हाल ही में कांग्रेस छोड़ BJP में शामिल हुई हैं.

    सरिता आर्य नैनीताल के भूमियाधार क्षेत्र की रहने वाली हैं. वह युवा कांग्रेस के जरिए कांग्रेस से जुड़ी थीं. उत्तराखंड के गठन के बाद साल 2003 से 2008 तक वह नैनीताल नगरपालिका की चेयरमैन रही थीं. साल 2009 में उन्हें अखिल भारतीय महिला सम्मेलन (AIWC) का जिलाध्यक्ष बनाया गया.

    साल 2012 के विधानसभा चुनाव में सरिता आर्य ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. उन्होंने BJP के हेम चंद्र आर्य को करीब 6300 वोटों से मात दी थी. इस जीत के साथ ही उन्होंने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. दरअसल आजादी के बाद नैनीताल से विधायक चुनी जाने वालीं वह पहली महिला हैं.

    इससे पहले तीन महिला उम्मीदवारों ने नैनीताल से विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन उन तीनों को हार का सामना करना पड़ा. साल 2012 में नैनीताल विधानसभा की सीट जीतकर सरिता आर्य ने कांग्रेस को करीब 23 साल के लंबे समय के बाद इस क्षेत्र से जीत दिलाई थी. 1989 से केवल बीजेपी और उत्तराखंड क्रांति दल का ही इस सीट पर कब्जा था.

    साल 2015 में सरिता आर्य को महिला कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया.2017 में उन्होंने एक बार फिर नैनीताल विधानसभा से चुनाव लड़ा, लेकिन बीजेपी के उम्मीदवार संजीव आर्य से पराजित हो गईं. इस बार खुद का टिकट कटता देख उन्होंने BJP का दामन थामा और पार्टी जॉइन करने के महज 72 घंटे के भीतर उन्हें बीजेपी ने नैनीताल सीट से प्रत्याशी घोषित कर दिया.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर