Home /News /uttarakhand /

uttarakhand first cactus garden open for public botanical garden nodark

Nainital: नैनीताल का अनोखा गार्डन, यहां देखने को मिलेंगे अमेरिका से लेकर अफ्रीका तक के कैक्टस 

Cactus Garden Nainital: नैनीताल के वन बीट अधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि गार्डन में करीब 50 कैक्टस की प्रजातियां हैं. इसके अलावा 45-50 प्रजातियां सक्यूलेंट की भी हैं.

रिपोर्ट-हिमांशू जोशी

नैनीताल. उत्तराखंड के नैनीताल के नारायण नगर स्थित बॉटनिकल गार्डन में एक कैक्टस गार्डन बनाया गया है. इस गार्डन में लगभग 50 से ज्यादा प्रजातियों के कैक्टस देखने को मिल जाएंगे. यह गार्डन पर्यटकों के लिए भी खुला है. यहां देश ही नहीं बल्कि विदेशी प्रजातियों के कैक्टस भी लगाए गए हैं. इन कैक्टस के लिए जियोडोम बनाए गए हैं जिनमें इन्हें सूटेबल वातावरण दिया जाता है.

वन बीट अधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि गार्डन में 50 के लगभग कैक्टस की प्रजातियां हैं. इसके अलावा 45-50 प्रजातियां सक्यूलेंट की हैं. यहां कुछ दुर्लभ प्रजाति के कैक्टस और सक्यूलेंट भी मौजूद हैं, जिनमें गोलम, मैमीलेरिया शामिल हैं.

गार्डन में विदेशी कैक्टस भी
बॉटनिस्ट डॉ रजनी रावत ने बताया कि कैक्टस गार्डन में कुछ विदेशी प्रजाति के कैक्टस भी लगाए गए हैं. अमेरिकन मूल का एगेव सेंचुरी प्लांट, एगेव मेडिनेंसिस प्लांट, एगेव स्किडीगेरा, तो मैक्सिको मूल का एगेव विक्टोरिया (रॉयल एगेव), स्टेनोकैक्टस मौजूद हैं. वहीं, दक्षिण अफ्रीका मूल के कोटेलडेन, अफ्रीकी मूल का बीजपत्र टोमेंटोसा (भालू का पंजा), क्रसुला कंजंक्टा (स्ट्रिंग ऑफ बटन्स), क्रसुला ओवाटा (जेड प्लांट), दक्षिण-पश्चिमी टेक्सास और उत्तरी मैक्सिको मूल का ओपंटिया रूफिडा मिनिमा (दालचीनी कैक्टस), पचीफाइटम कॉम्पेक्टम (छोटा गहना) और कई अन्य प्रजातियां शामिल हैं.

Tags: Nainital news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर