जिम कॉर्बेट में बाघों की मौत की जांच करे CBI, 6 महीने में दे रिपोर्ट: हाईकोर्ट

अदालत को यह भी बताया गया कि कॉर्बेट पार्क में मृत नौ बाघों में से छह बाघों की मृत्यु प्राकृतिक कारणों से हुई थी.

News18 Uttarakhand
Updated: September 5, 2018, 6:02 PM IST
जिम कॉर्बेट में बाघों की मौत की जांच करे CBI, 6 महीने में दे रिपोर्ट: हाईकोर्ट
फ़ाइल फ़ोटो
News18 Uttarakhand
Updated: September 5, 2018, 6:02 PM IST
उत्तराखण्ड हाईकोर्ट ने जिम कॉर्बेट पार्क में बाघों और हाथियों की मौत के मामले पर सीबीआई जांच का आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा है कि सीबीआई की वन्यजीव विंग इस पूरे मामले की जांच कर 6 महीने के अंदर रिपोर्ट कोर्ट में पेश करें. इसके साथ ही जस्टिस राजीव शर्मा व जस्टिस लोकपाल सिंह की खण्डपीठ ने कार्बेट से जुड़े सभी अधिकारियों की सम्पत्ति की जांच ईडी से कराने के भी आदेश दिए हैं.

खंडपीठ ने गौरी मौलखी के प्रार्थना पत्र को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया गया है. इसमें कहा गया है कि केन्द्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार कार्बेट के ढिकाला जोन में जिप्सी नहीं जा सकती है. याचिका का संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने कहा है कि भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार ढिकाला में सिर्फ बस या कैंटर ही ले जाएं.

खंडपीठ ने बीमार हाथियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के भी आदेश जारी कर दिए हैं. मुख्य सचिव के प्रार्थना पत्र पर नाराजगी जताते हुए कहा है कि तत्काल कॉर्बेट से वन गूजरों को हटाने की कार्रवाई करें. कोर्ट ने अमानगढ़ व घुलवा को भी कॉर्बेट पार्क में शामिल करने के आदेश जारी किए हैं.

अधिकारियों ने कोर्ट को बताया कि पार्क में बाघों की सुरक्षा के लिये पूर्व सैनिकों की भर्ती कर अस्थायी रूप से स्पेशल टाइगर फोर्स का गठन हो चुका है. नियमित टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स की तैनाती छह माह में कर दी जाएगी. अदालत को यह भी बताया गया कि कॉर्बेट पार्क में मृत नौ बाघों में से छह बाघों की मृत्यु प्राकृतिक कारणों से हुई थी. इन छह बाघों का विसरा जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है.

कोर्ट ने वन विभाग को आदेश दिया है कि बाघों व हाथियों की मौत की पूरी रिपोर्ट कल तक कोर्ट में पेश करें. क्या कार्रवाई उनकी ओर से की गई है इसकी जानकारी भी कोर्ट को दें.

VIDEO: कॉर्बेट पार्क के झिरना रेंज में घूम रहा भालुओं का जोड़ा

VIDEO: बूढ़ी बाघिन को कर दिया था सेही ने घायल, कॉर्बेट में दो दिन में बचाए गए दो बाघ
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर