कॉर्बेट के झिरना, बिजरानी ज़ोन में जा सकेंगी 32-32 गाड़ियां, दुर्गा देवी गेट से 15

अदालत ने एनटीसीए से इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है जिसके आधार पर गाड़ियों की संख्या बढ़ाई या घटाई जा सकती है.

News18 Uttarakhand
Updated: September 14, 2018, 2:11 PM IST
कॉर्बेट के झिरना, बिजरानी ज़ोन में जा सकेंगी 32-32 गाड़ियां, दुर्गा देवी गेट से 15
जिम कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व (फ़ाइल फ़ोटो)
News18 Uttarakhand
Updated: September 14, 2018, 2:11 PM IST
कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व से जुड़े पर्यटन व्यवसाइयों के लिए अपना आदेश स्पष्ट करते हुए उत्तराखंड हाईकोर्ट ने टाइगर रिज़र्व के झिरना और बिजरानी ज़ोन में सुबह-शाम 32 गाड़ियों को आवाजाही की अनुमति दे दी है. इसके साथ ही कोर्ट ने दुर्गा देवी गेट से भी 15 वाहनों को चलाने की अनुमति दे दी है. अदालत ने एनटीसीए से इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है जिसके आधार पर गाड़ियों की संख्या बढ़ाई या घटाई जा सकती है.

बता दें कि कार्बेट टाइगर रिज़र्व में वन्यजीव सुरक्षा को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए नैनीताल हाईकोर्ट ने कार्बेट पार्क में वाहनों की संख्या घटा कर अधिकतम 120 वाहन प्रतिदिन तय कर दी थी. अदालत ने टाइगर रिज़र्व में निजी वाहन ले जाने पर भी रोक लगा दी थी.

अदालत के इस फ़ैसले का पर्यटन व्यवसाय पर सीधा असर पड़ रहा था. इसके साथ ही कोर्ट ने बाघों और हाथियों की सुरक्षा को लेकर सरकार को कई निर्देश जारी किए थे. अदालत ने हाथी रखने वाले रिज़ॉर्ट मालिकों पर भी एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए थे.

आज कोर्ट में मामला फिर  सुनवाई के लिए आया था जिसके बाद कोर्ट ने वाहनों की संख्या को ल लेकर अपने आदेश को स्पष्ट किया. अब अदालत एनटीसीए की रिपोर्ट के आधार पर अपने फ़ैसले का पुनरीक्षण करेगा. इस मामले पर अगली सुनवाई 24 सितंबर को होगी.

(वीरेंद्र बिष्ट की रिपोर्ट)

जिम कॉर्बेट में बाघों की मौत की जांच करे CBI, 6 महीने में दे रिपोर्ट: हाईकोर्ट

VIDEO: बाघों की सुरक्षा के लिए कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व में यूपी सीमा पर विशेष गश्त
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर