इसी महीने हो सकते हैं राज्य में स्थानीय निकाय चुनाव...

नैनीताल हाईकोर्ट की खण्डपीठ ने आज राज्य निर्वाचन आयोग को आदेश दिया है कि 7 दिन के भीतर चुनाव प्रक्रिया शुरु करें.

News18 Uttarakhand
Updated: October 10, 2018, 8:09 PM IST
इसी महीने हो सकते हैं राज्य में स्थानीय निकाय चुनाव...
नैनीताल हाईकोर्ट (फ़ाइल फ़ोटो)
News18 Uttarakhand
Updated: October 10, 2018, 8:09 PM IST
राज्य में स्थानीय निकाय चुनाव अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े में होने की उम्मीद जगी है. नैनीताल हाईकोर्ट की खण्डपीठ ने आज राज्य निर्वाचन आयोग को आदेश दिया है कि 7 दिन के भीतर चुनाव प्रक्रिया शुरु करें. अदालत ने इसके साथ ही सरकार को आदेश दिया है कि श्रीनगर और बाजपुर पालिकाओं से संबंधित सभी कार्रवाई कर 15 अक्टूबर तक राज्य निर्वाचन आयोग के सामने रखें.

बता दें कि राज्य सरकार ने निकाय चुनावों को लेकर राज्य की 39 पालिकाओं में 28 अप्रैल को अनंतिम आरक्षण सूची की अधिसूचना जारी की थी जिसको मुश्ताक़ अहमद ने हाईकोर्ट की एकलपीठ में चुनौती दी थी. याचिका में कहा गया था कि राज्य सरकार की ओर से सिर्फ 39 पालिकाओं में आरक्षण जारी किया गया है जबकि दो पालिकाएं श्रीनगर और बाजपुर को छोड़ दिया गया है.

याचिका में कहा गया था कि अगर सरकार इन दो पालिकाओं को छोड़कर सरकार आरक्षण तय करती है तो राज्य की अन्य पालिकाओं में भी आरक्षण का क्रम गड़बड़ा जाएगा. कोर्ट ने मामले को गम्भीर माना और इसके बाद सुनवाई करते हुए जस्टिस सुधांशु धूलिया की एकलपीठ ने सरकार की अधिसूचना को 28 मई को निरस्त कर दिया था.

अदालत ने श्रीनगर और बाजपुर को भी शामिल करने के साथ आरक्षण तय करने के आदेश भी दिए थे. एकलपीठ के इस आदेश को सरकार ने खण्डपीठ में चुनौती दी थी आज कोर्ट ने अपना निर्णय दे दिया है.

(वीरेंद्र बिष्ट की रिपोर्ट)

सरकार को बड़ा झटका, हाईकोर्ट ने पलटा स्थानीय निकाय विस्तार का फ़ैसला

VIDEO: स्थानीय निकाय सीमा विस्तार पर हाईकोर्ट के फ़ैसले को चुनौती देगी सरकार
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर