उत्तराखंड पीसीएस-जे की आ गई एग्जाम डेट, बदला परीक्षा का पैटर्न

News18
Updated: December 23, 2015, 10:42 AM IST
उत्तराखंड पीसीएस-जे की आ गई एग्जाम डेट, बदला परीक्षा का पैटर्न

  • News18
  • Last Updated: December 23, 2015, 10:42 AM IST
  • Share this:
उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से उत्तराखंड न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिविजन-2015 की प्रारंभिक (स्क्रीनिंग) परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है. यह परीक्षा 24 जनवरी को होगी.

आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए योग्य एवं अयोग्य अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट पर 2 जनवरी 2016 को अपलोड कर दिए जाएंगे.

इन शहरों में बनाए गए सेंटर

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के सचिव एसएन पांडे का कहना है कि पीसीएस-जे 2015 की प्रारंभिक परीक्षा 24 जनवरी 2016 (रविवार) को आयोजित की जाएगी. परीक्षा का आयोजन हरिद्वार, हल्द्वानी और देहरादून के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. स्क्रीनिंग परीक्षा का आयोजन सुबह दस से दोपहर एक बजे तक किया जाएगा.

ऐसा होगा नया पैटर्न

नए पैटर्न से होने वाली परीक्षा के प्री में दो और मेन में सात विषय शामिल किए गए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि नए पैटर्न से होने वाली परीक्षा से राज्य को पहले से कहीं अधिक कुशल प्रशासक मिलेंगे.

प्रारंभिक परीक्षा का पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए 93 और मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए 70 विषय विशेषज्ञों को मिलाकर 163 एक्सपर्ट का सहयोग लिया गया है. पाठ्यक्रम तैयार करने से लेकर शासन का अनुमोदन कराने के लिए दो वर्ष से अधिक का समय लग गया है. आयोग की ओर से पूर्व में कराई गई पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा में 25 विषय शामिल होते थे. मुख्य परीक्षा में 36 विषय सम्मिलित किए जाते थे. लेकिन अब परीक्षा पैटर्न में परिवर्तन कर दिया गया है.
Loading...

नए पैटर्न से होने वाली प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अभिरुचि और सामान्य ज्ञान के दो पेपर होंगे. जबकि मुख्य परीक्षा में भारतीय इतिहास, भूगोल, भाषा, राजनीति और अर्थशास्त्र आदि सात विषयों को शामिल किया गया है.

ये रही वेबसाइट: www.ukpsc.gov.in

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नैनीताल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 23, 2015, 10:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...