Uttarakhand Rain: लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर, कई सड़कें बंद होने से आवागमन ठप

अगर रात में फिर पहाड़ से मलवा आता है तो बड़ा नुकसान हो सकता है.

उत्‍तराखंड में लगातार हो रही बारिश (Rain) के बाद नैनीताल के जांयविला कम्पाउंड के तीन घरों में मलबा घुस गया. घरों की छतों पर बड़ी-बड़ी चट्टानें भी आ गईं.

  • Share this:
नैनीताल. उत्तराखंड (Uttarakhand) में पहाड़ों पर पिछले दो दिनों से हो रही बारिश (Rain) का असर अब दिखने लगा है. नदी-नाले उफान पर हैं तो कई स्थानों पर पत्थर गिरने से सड़कें बंद होने लगी हैं. नैनीताल जिले (Nainital District) में लगातार बारिश के कारण 22 सड़कें बंद हो गईं. हालांकि, जिला प्रशासन ने सड़कों को खोलने के लिए जेसीबी लगा रही है, मगर ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

लगातार हो रही बारिश के बाद नैनीताल के जांयविला कम्पाउंड में तीन घरों में मलवा आ गया और बड़े-बड़े बोल्डर घरों के ऊपर आ गये. कुछ बड़े बोल्डर लेंटर तोड़कर घर के अंदर तक घुस गए. इससे तीन मकानों में दरारें आ गईं. ऐसे में खतरा और बढ़ गया है. हालांकि, राहत की बात यह रही कि जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. वहीं, स्थानीय लोग जिला प्रशासन की कार्रवाई से नाराज हैं. स्थानीय डीसी पाण्डे कहते हैं कि लगातार मलबा आ रहा है, जिससे नुकसान भी काफी हुआ है. लेकिन शिकायत के बाद भी कोई आपदा या जिला प्रशासन की टीमें मौके पर नहीं पहुंच सकी हैं. ऐसे में परिवार की सुरक्षा की चिंता हो रही है. अगर रात में फिर पहाड़ से मलबा आता है तो बड़ा नुकसान हो सकता है.

इसके साथ ही कोश्यांकुटौली के जौरासी में भी दूसरे दिन एक घर में बोल्डर मिट्टी आने से घर पर खतरा बन गया. गांव के लोगों ने खुद पत्थर मिट्टी को हटाया और जिला प्रशासन से इनकी भी नाराजगी देखने को मिली. जौरासी के ग्रामीण चतुर सिंह मेहरा कहते हैं कि रात में पहाड़ी से बोल्डर आया जिससे घर में रह रहे लोग बाल बाल बचे. उनका कहना है कि कोई भी प्रशासन का व्यक्ति यहां तक नहीं पहुंचा है.

पिछले 4 दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद भूस्खलन से 21 सड़कें बंद हैं. सड़कों पर पहाड़ी से पत्थर व मिट्टी आने से स्टेट हाइवे 1, जिला हाइवे और 19 ग्रामीण मार्ग बंद हैं. रामनगर-बेतालघाट मार्ग बंद होने से लोगों के लिये समस्या पैदा हो गई है. अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाइवे भी बाधित है. इसके साथ ही हैड़ाखान काठगोदाम सड़क भी बंद होने से इलाके में आवाजाही ठप है. खैरना बेतालघाट रुसी बाइपास हरतोला गणखेत पंगोट तल्ला बगड़, कैची हतप्पा मार्ग सड़क में मलबा आने से बंद हैं. हांलाकि, जिला प्रशासन ने सभी सड़कों को खोलने के लिये जेसीबी मशीनें लगाई हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.