15 जून से बंद कर दिया जाएगा जिम कॉर्बेट का ढिकोला जोन
Nainital News in Hindi

प्राकृतिक वादियों के बीच दुर्लभ वन्य जीवों का दीदार करना हर किसी को अच्छा लगता है. लेकिन, ये खबर प्रकृति प्रेमियों को निराश करने वाली है.

  • Share this:
प्राकृतिक वादियों के बीच दुर्लभ वन्य जीवों का दीदार करना हर किसी को अच्छा लगता है. लेकिन, ये खबर प्रकृति प्रेमियों को निराश करने वाली है. सैलानी 14 जून के बाद जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकोला जोन के ये खूबसूरत नज़ारे नही देख पाएंगे. पार्क को सैलानियों के लिए 15 जून से  बंद कर दिया जायेगा.

कॉर्बेट नेशनल पार्क का ढिकोला जोन दुर्लभ वन्यजीवों के लिए जाना जाता है. ये पार्क प्रकृति प्रेमियों को खासा पसंद भी है. यहां पहुंचने वाले सैलानी हाथों में कैमरा लेकर हाथियों के झुंड, पार्क में घुमते हिरन और आराम फरमाते टाइगर को देखने आते हैं. लेकिन अब वे बरसात के सीजन में इस पार्क का दीदार नहीं कर पाएंगे.

ये है वजह-



बता दें कि बरसात के मौसम में यहां रास्ते बहुत ख़राब हो जाते है. इसके साथ ही नदी-नाले भी उफान पर रहते है. नदी-नालों के  विकराल रूप को देखते हुए ऐतिहातन, बरसात के मौसम से पहले ही ढिकोला जोन को बंद कर दिया जाता है.



झिरना और ढेला जोन साल भर पर्यटकों के लिए खुले रहेगें

एशिया के पहले राष्ट्रीय उद्यान में दुर्लभ वन्यजीवों को देखने के रोमांच के चलते कॉर्बेट नेशनल पार्क आज भी सैलानियों की पहली पसंद बना हुआ है. पार्क के सारे जोन बंद हो जाने के बावजूद यहां का झिरना और ढेला जोन साल भर पर्यटकों के लिए खुले रहते है.
ये भी पढ़ें: VIDEO: शावक को बचाने के लिए बाघिन भिड़ गई बाघ से, फिर क्या हुआ देखें वीडियो

VIDEO: जिम कॉरबेट पार्क में हाथी ने सैलानियों को ऐसे खदेड़ा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading