होम /न्यूज /उत्तराखंड /

Nainital: पर्यटकों की पसंद बना खुर्पाताल का दूधिया झरना, उत्तराखंड के खूबसूरत झरनों में है शुमार

Nainital: पर्यटकों की पसंद बना खुर्पाताल का दूधिया झरना, उत्तराखंड के खूबसूरत झरनों में है शुमार

Woodland Water Fall Nainital: नैनीताल का वुडलैंड वाटरफॉल पर्यटकों की पहली पसंद बन गया है. जानें लोग इसे दूधिया झरना क्‍यों कहते हैं?

रिपोर्ट- हिमांशू जोशी

नैनीताल. उत्तराखंड के नैनीताल शहर से लगभग 7 किमी की दूरी पर वुडलैंड वाटरफॉल मौजूद है. आज की तारीख में यह झरना पर्यटकों की पहली पसंद बन गया है. इस झरने में एकदम सफेद रंग का पानी होने की वजह से इसे स्थानीय लोग दूधिया झरना भी कहते हैं. नैनीताल कालाढूंगी मार्ग पर मौजूद यह मिल्की वाटरफॉल बेहद ही सुंदर है.

इस झरने का सोर्स एक स्रोत है जो इसके ऊपर की सड़क पर मौजूद सरियाताल पर गिरता है. सरियाताल का पानी ओवरफ्लो होकर नीचे की तरफ आता है. इस वजह से यह मिल्की वाटरफॉल का रूप ले लेता है.

वाटरफॉल बना आकर्षण का केंद्र
इस झरने के आस पास का सौंदर्यकरण साल 2005 से शुरू हुआ था जो 2006 में पूरा हो गया था. इसके बाद इसमें टिकट की व्यवस्था की गई. काफी जगहों से पर्यटक इस वाटरफॉल का मजा लेने के लिए पहुंचते हैं. यह उत्तराखंड के सबसे सुंदर वाटरफॉल्स में से एक है. धीरे धीरे इस जगह पर अलग अलग तरह के पौधे लगाकर इसे और सुंदर बनाने की कोशिश जारी है.

बच्‍चों की एंट्री है फ्री
इस वाटरफॉल का मजा लेने और हमेशा यहां की यादों को अपने मोबाइल फोन में कैद करने के लिए केवल 50 रुपये खर्च करने होते हैं. वहीं, 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एंट्री फ्री रखी गई है.

woodland waterfall nainital

Tags: Nainital news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर