ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला बंद, अब बनेगा नया पुल

सीएम ‌त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि लक्ष्मण झूला काफी पुराना हो गया था और लोगों की सुरक्षा के चलते यह फैसला लिया गया है.

News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 8:24 AM IST
ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला बंद, अब बनेगा नया पुल
अब यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लक्ष्मण झूले को अब सांस्कृतिक धरोहर के तौर पर संरक्षित किया जाए. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 8:24 AM IST
ऋषिकेश स्थित लक्ष्मण झूले की जर्जर हालत को देखते हुए प्रशासन ने इसको अवाजाही के लिए पहले पूरी तरह से बंद किया. अब खबर है कि सरकार इसकी जगह नया पुल बनाने जा रही है. जल्द ही इस नए पुल का निर्माण भी शुरू कर दिया जाएगा. इस बात की पुष्टि खुद सीएम ‌त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की है. उन्होंने बताया कि लक्ष्मण झूला काफी पुराना हो गया था और लोगों की सुरक्षा के चलते यह फैसला लिया गया है. वहीं लक्ष्मण झूले के बंद किए जाने के बाद स्‍थानीय लोगों व व्यापारियों ने प्रशासन के खिलाफ शनिवार को प्रदर्शन किया था जिसके बाद पैदल यात्रियों के लिए इसे खोल दिया गया है.

कांवड़ यात्रा को देखते हुए लिया निर्णय


रावत ने कहा कि भविष्य में लक्ष्मण झूले को चालू रखना काफी खतरनाक था और आगामी कांवड़ यात्रा को देखते हुए हम ऐसा नहीं कर सकते थे. कांवड़ यात्रा के दौरान हजारों यात्री इस पर से गुजरते हैं ऐसे में कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था. उन्होंने कहा कि इसके चलते हमारे पास इसे बंद करने के अलावा और कोई भी रास्ता नहीं था. उन्होंने कहा कि गंगा नदी पर अब दूसरा पुल बनाने का फैसला किया गया है.

धरोहर के तौर पर संरक्षित करेंगे

रावत ने कहा कि अब यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लक्ष्मण झूले को अब सांस्कृतिक धरोहर के तौर पर संरक्षित किया जाए. इसके लिए विशेषज्ञों की राय ली जाएगी और झूले की हुई टूट फूट की मरम्मत की जाएगी. उल्लेखनीय है कि 1923 में गंगा पर लक्ष्मण झूले का निर्माण किया गया था. यह टिहरी के तपोवन और पौड़ी के जोंक जिले को आपस में जोड़ता है. मान्यता है कि यहीं से लक्ष्मण ने जूट की रस्सियों से गंगा पार की थी.

ये भी पढ़ें:- पंचायत चुनाव में भी कांग्रेस की बल्ले-बल्ले रहेगी: हरीश रावत 

लक्ष्मण झूला पुल बंद किए जाने पर लोगों का विरोध प्रदर्शन
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...