Home /News /uttarakhand /

now migrants laborers will have to register in municipality to work in almora city

अल्मोड़ा में काम करने के लिए अब मजदूरों को कराना होगा नगरपालिका में रजिस्ट्रेशन

अल्मोड़ा नगर में काम करने के लिए बिहार और नेपाल सहित कई जगहों से लोग यहां आते हैं.

अल्मोड़ा नगर में काम करने के लिए बिहार और नेपाल सहित कई जगहों से लोग यहां आते हैं.

अल्मोड़ा नगरपालिका के अध्यक्ष प्रकाश जोशी का कहना है कि अल्मोड़ा नगर में काम करने के लिए बिहार और नेपाल सहित कई जगहों से लोग यहां आते हैं. अब इन लेबर्स को नगरपालिका में पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए मजदूर वर्ग के लोगों से 500 रुपये और मिस्त्री वर्ग के लोगों से 1000 रुपये का शुल्क लिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

अल्मोड़ा : उत्तराखंड के अल्मोड़ा शहर में बाहरी राज्य या नेपाल से आने वालें मजदूरों को अब नगरपालिका में पंजीकरण कराना होगा. ऐसा नहीं करवाने पर वह शहर में काम नहीं कर सकते हैं. इसके लिए पालिका ने आदेश जारी कर दिया है. इसके साथ ही फैसला लिया गया है कि शहर में आने वाले लोगों की सूची पुलिस के पास होगी, जिससे अपराधों पर नियंत्रण करने में मदद मिलेगी.

अल्मोड़ा नगरपालिका के अध्यक्ष प्रकाश जोशी का कहना है कि अल्मोड़ा नगर में काम करने के लिए बिहार और नेपाल सहित कई जगहों से लोग यहां आते हैं. अब इन लेबर्स को नगरपालिका में पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए मजदूर वर्ग के लोगों से 500 रुपये और मिस्त्री वर्ग के लोगों से 1000 रुपये का शुल्क लिया जाएगा, जिससे नगरपालिका की आय भी बढ़ेगी और अपराध पर भी अंकुश लगेगा.

ये भी पढ़ें- केदारनाथ धाम के रास्ते में श्रद्धालुओं ने छोड़ा कचरे का अंबार, ये तस्वीरें कर देंगी शर्मसार

वहीं एसएसपी प्रदीप कुमार राय का कहना है कि जिले में सैंकड़ों की संख्या में मजदूर काम करने के लिए आते हैं, जिनका सत्यापन किया जा रहा है. सत्यापन नहीं करने वाले मकान स्वामियों पर कार्रवाई की गई है. अब तक सैकड़ों मकान मालिकों से जुर्माना वसूला गया है. इसके साथ ही वह चेतावनी देते हैं कि अभी भी जो मजदूर जिले में आ रहे हैं, वह अपना सत्यापन करा लें, नहीं तो कार्यवाही की जाएगी.

ये भी पढ़ें- पांचवां धाम बनेगा पूर्णागिरि? सीएम धामी के चंपावत उपचुनाव लड़ने से मंदिर समिति की बढ़ी उम्मीदें

हर साल नेपाल-बिहार सहित अन्य जगहों से हजारों की संख्या में रोजगार के लिए मजदूर अल्मोड़ा पहुचते हैं. घोडे़ की पीठ जैसे बसे अल्मोड़ा नगर में अधिकांश स्थानों पर पैदल ही चलना पड़ता है. सामान ढोने के लिए मजदूर की आवश्यकता होती है .

मजदूरों के पंजीकरण कराने से नगरपालिका की आय में भी वृद्धि हो रही है. इन मजदूरों को साल में सिर्फ एक ही बार पंजीकृत करना है और फिर इसी का नवीनीकरण किया जाएगा.

Tags: Almora News, Labour laws

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर