लाइव टीवी

गणतंत्र दिवस पर 10 वर्षीय राखी को मिलेगा मार्कण्डेय पुरस्कार, गुलदार के हमले में बचाई थी अपने भाई की जान
Pauri-Garhwal News in Hindi

Anupam Bhardwaj | News18 Uttarakhand
Updated: January 25, 2020, 12:09 PM IST
गणतंत्र दिवस पर 10 वर्षीय राखी को मिलेगा मार्कण्डेय पुरस्कार, गुलदार के हमले में बचाई थी अपने भाई की जान
गणतंत्र दिवस पर 10 वर्षीय राखी को अपनी वीरता के लिए मिलेगा मार्कण्डेय पुरस्कार

पौड़ी गढ़वाल (Pauri Garhwal) जिले के चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र में देवकुंडई की रहने वाली 10 साल की राखी को उसकी वीरता के लिए मार्कण्डेय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

  • Share this:
पौड़ी गढ़वाल. उत्तराखंड (Uttarakhand) में पौड़ी गढ़वाल (Pauri Garhwal) जिले के चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र में देवकुंडई की रहने वाली 10 साल की राखी को उसकी वीरता के लिए मार्कण्डेय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. ये सम्मान उसे 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवास के दिन दिया जाएगा.

बता दें कि गुलदार के हमले में अपने 4 साल के भाई की जान बचाने वाली राखी को उसकी बहादुरी के लिए गणतंत्र दिवस के मौके पर मार्कण्डेय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. सम्मान के लिए राखी को दिल्ली बुलाया गया है.

इस तरह बहादुरी से बचाई थी भाई की जान, अब दिल्ली में मिलेगा वीरता सम्मान

मालूम हो कि बीते 4 अक्टूबर की शाम को राखी अपने 4 वर्षीय भाई राघव को कंधे पर बैठाकर अपनी मां के साथ खेत से गांव आ रही थी. तभी अचानक एक गुलदार ने राघव पर झपट्टा मार दिया. अपने भाई की जान बचाने के लिए राखी गुलदार के सामने आ गई और भाई को अपने नीचे दबा लिया. इससे गुलदार राघव पर हमला नहीं कर पाया.

कई दिनों तक दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में चला था राखी इलाज

वहीं इस हमले में राखी गंभीर रूप से घायल हो गई थी. कई दिनों तक दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में राखी रावत का इलाज चला. 5वीं क्लास में पढ़ने वाली राखी की इस बहादुरी के लिए प्रदेश सरकार ने राखी का नाम वीरता पुरस्कार के लिए नामित किया था. इस पुरस्कार के मिलने से राखी और उसके परिवार वाले काफी खुश हैं.

ये भी पढ़ें:- सीएए विरोधः हल्द्वानी के दो थानों में लगी धारा 144,SSP को विस्तृत जांच के आदेशये भी पढ़ें:- हफ्ते भर में मिल जाएगी उत्तराखंड कांग्रेस को नई टीम,सोनिया गांधी को भेजी लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पौड़ी गढ़वाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 11:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर