गढ़वाल विवि में निर्दलीयों, छोटे छात्र संगठनों के ख़िलाफ़ एक हो गए ABVP और NSUI

एनएसयूआई ने दो पदों पर दावा किया- महासचिव और उपाध्यक्ष. इसके बदले अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष और कार्यकारिणी सदस्यों के सभी पद एबीवीपी को दे दिए.

Sudhir Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: September 11, 2018, 1:37 PM IST
 गढ़वाल विवि में निर्दलीयों, छोटे छात्र संगठनों के ख़िलाफ़ एक हो गए ABVP और NSUI
नए उभर रहे छोटे-छोटे छात्र संगठनों और निर्दलीयों के खिलाफ पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी रहे एबीवीपी और एनएसयूआई ने हाथ मिला लिया.
Sudhir Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: September 11, 2018, 1:37 PM IST
कहा जाता रहा है कि राजनीति में दोस्ती और दुश्मनी स्थाई नहीं रहती और एक दूसरे की ज़रूरत कई बार विचारधाराओं व मतभेदों की दीवारें गिराकर गले मिला डालती है. राज्य के एकमात्र केन्द्रीय विवि के छात्र महासंघ के चुनावों के परिणाम के बाद कुछ ऐसी ही तस्वीर सामने आई है. राजनीति के दिग्गज़ों को चकरा देने वाले घटनाक्रम में प्रदेश की छात्र राजनीति के दो ध्रुव रहे एनएसयूआई और एबीवीपी छात्र संगठन एक हो गए.

प्रदेश में छात्र राजनीति के लिहाज़ से हमेशा अहम रहे गढ़वाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय छात्र महासंघ चुनाव ने दुश्मनों को न केवल दोस्त बना दिया बल्कि अचानक हुई ये दोस्ती दूसरों पर भारी भी पड़ी. राज्य की छात्र राजनीति में नए उभर रहे छोटे-छोटे छात्र संगठनों और निर्दलीयों के खिलाफ पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी रहे एबीवीपी और एनएसयूआई ने ने हाथ मिला लिया. नतीजा यह हुआ कि महासंघ के चुनाव में सभी 6 पदों पर इस गठबंधन ने जीत दर्ज की.

संख्याबल कम होने के कारण एनएसयूआई ने दो पदों पर दावा किया- महासचिव और उपाध्यक्ष. इसके बदले अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष और कार्यकारिणी सदस्यों के सभी पद एबीवीपी को दे दिए. हालांकि गठजोड़ को लेकर एनएसयूआई में ही फूट पड़ गई और कुछ सदसस्यों को निष्कासित भी किया गया.

विश्वविद्यालय में चल रही चर्चाओं के अनुसार जीत के इस गुणाभाग के दौरान लाखों रुपये के वारे-न्यारे भी किए गए. बदलते दौर के साथ बदलती छात्र राजनीति में धनबल और बाहुबल के साथ अन्य तिकड़में भी भिड़ाई जा रही हैं. ज़ोर सत्ता पर काबिज़ होने पर है. ज़ाहिर है राजनीति की इस पाठशाला में वही सीखा जा रहा है जो असली राजनीति में काम आए.

मंत्री धन सिंह रावत बोले, एक दिन में छात्रसंघ चुनाव कराने का निर्णय सही

VIDEO: नरेंद्र नगर में छात्रसंघ चुनाव नतीजे आते ही चलने लगे लात-घूसे
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर