कोटद्वार में शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई... एक स्कूल को बंद करने, तीन में 6-8 तक की कक्षाएं रोकने के आदेश

Anupam Bhardwaj | News18 Uttarakhand
Updated: September 11, 2019, 5:22 PM IST
कोटद्वार में शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई... एक स्कूल को बंद करने, तीन में 6-8 तक की कक्षाएं रोकने के आदेश
कोटद्वार में बिना अनुमति के चल रहे प्राइवेट स्कूलों पर शिक्षा विभाग ने कड़ी कार्रवाई की है.

शुरुआती जांच में कोटद्वार में ऐसे तीन स्कूल पाए गए हैं जिनके पास पांचवीं कक्षा तक पढ़ाने की मान्यता है लेकिन स्कूल में आठवीं तक कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है.

  • Share this:
पौड़ी ज़िले  (Pauri District) में अब तक की गई सबसे बड़ी कार्रवाई में शिक्षा विभाग (Education Department) ने कोटद्वार (Kotdwar) में एक निजी स्कूल (Private School) को बंद करने, तीन स्कूलों को छठी से आठवीं तक की कक्षाएं बंद करने के साथ ही चार स्कूलों को मान्यता (Permission) मिलने तक बंद करने के आदेश दिए हैं. शिक्षा विभाग की इस कार्रवाई से कोटद्वार में ही सैकड़ों बच्चों (hundreds of Student) के भविष्य पर संकट (threat to Future) मंडराने लगा है. हालांकि विभाग का कहना है कि यह कार्रवाई आवश्यक (Necessary Action) थी और बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा.

बिना मान्यता के चल रहे थे स्कूल 

पौड़ी ज़िले में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों की कई शिकायतें मिलने के बाद आखिरकार शिक्षा विभाग हरकत में आया. विभाग ने सभी स्कूलों की मान्यता से संबंधित दस्तावेज़ों की जांच शुरू कर दी और बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए है.

शुरुआती जांच में कोटद्वार में ऐसे तीन स्कूल पाए गए हैं जिनके पास पांचवीं कक्षा तक पढ़ाने की मान्यता है लेकिन स्कूल में आठवीं तक कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है. विभाग ने इन सभी स्कूलों को आठवीं तक की कक्षाओं का संचालन बंद करने के आदेश दिए गए है.

FIR भी करवाई जाएगी 

कोटद्वार के एसडीएम योगेश मेहरा ने बताया कि भगवना पब्लिक स्कूल को बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं. 70 छात्र संख्या वाले इस स्कूल की मान्यता 2017 तक ही थी लेकिन मान्यता खत्म होने के बाद भी स्कूल का संचालन चल रहा था.

अधिकारियों का कहना है कि स्कूल प्रबंधन ने मान्यता रिन्यू के लिए अप्लाई भी नहीं किया. इसकी वजह से स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं. मेहरा ने कहा कि अगर स्कूल मान्यता के लिए अप्लाई करता है और वह रिन्यू हो जाती है तो स्कूल का संचालन शुरु किया जा सकता है.
Loading...

इसके अलावा चार स्कूलों को मान्यता रिन्यू होने तक कक्षाओं का संचालन बंद के आदेश भी जारी भी किए गए हैं. कोटद्वार एसडीएम ने कहा कि आदेश की अवहेलना करने पर इन स्कूलों के खिलाफ़ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी.

ये भी देखें: 

पहाड़ों के बजाय UP, बिहार में नौकरी कर रहे हैं उत्तराखंड के कई शिक्षक: शिक्षा मंत्री

उत्तराखंड के मंत्री अरविंद पांडे ने दी इस्तीफे की धमकी, जानें क्यों?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पौड़ी गढ़वाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 5:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...