लाइव टीवी

पौड़ी के इस प्रगतिशील किसान पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म OSCAR के लिए हुई नॉमिनेट

Sudhir Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: September 17, 2019, 10:39 AM IST
पौड़ी के इस प्रगतिशील किसान पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म OSCAR के लिए हुई नॉमिनेट
83 वर्षीय किसान विद्यादत्त शर्मा पर बनी लघु फिल्म 'मोतीबाग' को ऑस्कर के लिए चुना गया है.

सांगुड़ा गांव के 83 वर्षीय किसान विद्यादत्त शर्मा पर बनी लघु फिल्म 'मोती बाग' (Moti Bagh) ऑस्कर (Oscar Award) के लिए नॉमिनेट की गई है.

  • Share this:
पौड़ी गढ़वाल. उत्तराखंड (Uttarakhand) में पौड़ी गढ़वाल (Pauri Garhwal) जिले के कल्जीखाल ब्लॉक स्थित सांगुड़ा गांव के 83 वर्षीय किसान विद्यादत्त शर्मा पर बनी लघु फिल्म 'मोती बाग' (Moti Bagh) ऑस्कर (Oscar Award) के लिए नॉमिनेट की गई है. इससे पहले ये फिल्म केरल में आयोजित अंतरराष्ट्रीय शॉर्ट फिल्म समारोह (International short film festival) में प्रथम पुरस्कार मिल चुका है.

अमेरिका के लॉस एंजेलिस में भी किया जाएगा प्रदर्शित

भारत से ऑस्कर पुरस्कार के लिए चयनित दो डॉक्यूमेंट्री फिल्मों (Documentary films) में से एक 'मोती बाग' है, जिसका निर्माण और निर्देशन फिल्मकार (Producing and Directing Filmmaker) निर्मल चन्द्र डंडरियाल (Nirmal Chander Dandriyal) ने किया है. फिल्म की पटकथा कृषि, बागवानी, मधुमक्खी पालन, जल संरक्षण, रोजगार और पलायन समेत अन्य कई मुद्दों पर आधारित है. 59 मिनट की लघु फिल्म 'मोती बाग' को अमेरिका के लॉस एंजेलिस (Los angeles) में भी प्रदर्शित किया जाएगा.

फिल्म के निर्माता ने कही ये बात

इस संबंध में फिल्म के निर्माता निर्मल चन्द्र डंडरियाल ने कहा कि विद्यादत्त शर्मा एक किसान हैं उनकी लाइफ अपने आप में काफी प्रेरणादायक (Inspiring) है. उन्होंने कहा कि एक आदमी जो अपने स्तर पर समाज में काफी बदलाव ला रहा है, लेकिन उसे प्रशंसा (appreciation) नहीं मिल रही है इसलिए उन्हें ऐसा लगा कि इस इंसान पर एक कहानी जरूर बननी चाहिए. फिल्म में यह दिखाया गया है कि पलायन की मार झेल रहे पहाड़ों में दृढ़ इच्छा शक्ति से हरियाली कैसे लौटाई जा सकती है.

शॉर्ट फिल्म-Short film
फिल्म के निर्माता निर्मल चन्द्र डंडरियाल ने कहा कि विद्यादत्त शर्मा की लाइफ अपने आप में काफी प्रेरणादायक है.


फिल्म बनाने के लिए किया धन्यवाद
Loading...

स्थानीय निवासी महेश डोभाल ने कहा कि इस डॉक्यूमेंट्री में पलायन को कैसे रोकना है, जल संरक्षण, आर्थिकी को कैसे मजबूत करें आदि जैसे विषयों को फिल्म के निर्माता निर्मल चन्द्र डंडरियाल ने जिस सलीके के साथ पेश किया है, उसके लिए वे उन्हें धन्यवाद देते हैं.

ये भी पढ़ें:- मंचों से फ़ायरिंग वीडियो पर बोले अजय भट्ट- पिक्चर देखकर ऐसा कर देते हैं बच्चे

ये भी पढ़ें:- पंचायत चुनावः अजय भट्ट ने निर्विरोध चुनाव पर किया बड़ा वादा, कांग्रेस ने विरोध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पौड़ी गढ़वाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 10:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...