Home /News /uttarakhand /

कोटद्वार में अवैध चेनेलाइजेशन ने अब ली टीनेजर की जान, नाराज ग्रामीणों ने किया पथराव

कोटद्वार में अवैध चेनेलाइजेशन ने अब ली टीनेजर की जान, नाराज ग्रामीणों ने किया पथराव

पौड़ी के कोटद्वार इलाके में नदियों का अवैध उत्खनन हुआ जानलेवा.

पौड़ी के कोटद्वार इलाके में नदियों का अवैध उत्खनन हुआ जानलेवा.

Uttarakhand News : उत्तराखंड के गढ़वाल रीजन के कोटद्वार की नदियों में अनियमित चेनेलाइज़ेशन लोगों की जान पर भारी पड़ रहा है. लोगों ने इसे रोकने की मांग की है, जो अफसरों ने इस बारे में अब जांच के आदेश दिए हैं.

कोटद्वार. पौड़ी ज़िले की नदियों में चल रहा अनियमित चेनेलाइजेशन लोगों की जान पर भारी पड़ रहा है. ताज़ा मामला सुखरौ नदी का है, जहां चेनेलाइजेशन के चलते बने गहरे गड्ढे की वजह से एक टीनेजर पानी में डूब गया. कोटद्वार भाबर की नदियों में खनन के कारण गहरे गड्ढे बन चुके हैं, जो अब लगातार बच्चों की मौतों का कारण बन रहे हैं. बुधवार दोपहर जब ऐसी एक और दुर्घटना हुई, तो स्थानीय लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने नदी किनारे खनन करने वालों पर पथराव तक कर डाला. इस पूरे घटनाक्रम के बाद चेनेलाइज़ेशन का अवैध कारोबार केंद्र में आ गया है.

बुधवार दोपहर सुखरौ नदी के गड्ढे में फंसने से 15 वर्षीय प्रियांशु की मौत हो गई. सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने सवा तीन घंटे की मशक्कत के बाद शव को बाहर निकाला. गौरतलब कि इससे पहले 7 जून को खोह नदी में ऐसे ही गड्ढे में डूबने से चार बहनों के इकलौते भाई की मौत हो गई थी. इससे पहले भी खोह नदी में दो बच्चे डूब गए थे. लगातार जारी इस सिलसिले में ताज़ा मामले ने अवैध खनन और सिस्टम पर सवालिया निशान लगाया है.

ये भी पढ़ें : देवस्थानम एक्ट पर पूर्व CM त्रिवेंद्र सिंह रावत का बड़ा बयान, 'पब्लिक नहीं, ये चंद लोगों की डिमांड'

मृतक प्रियांशु के दोस्त विजय ने बताया कि प्रियांशु की चप्पल नदी में बही तो वह चप्पल निकालने नदी में चला गया, लेकिन नदी में बन गए गड्ढे की गहराई का उसे अंदाज़ा नहीं था इसलिए फंसकर डूब गया. आसपास के लोगों की सूचना के बाद पुलिस और एसडीआरएफ की टीमों ने सर्च अभियान शुरू किया. बरामद शव को पुलिस ने राजकीय बेस अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया. वहीं मामले से गुस्साए लोगों ने खननकारियों पर पथराव कर चेनेलाइजेशन का काम रोकने की मांग की. इस मामले में, कोटद्वार एसडीएम योगेश मेहरा ने मामले की जांच के आदेश दिए. एसडीएम ने कहा कि नियमों के विरुद्ध चेनेलाइजेशन की जांच की जाएगी.

Tags: Pauri news, River, Sand Mining, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर